Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : नई शिक्षा नीति के तहत 9 जून को शिक्षकों को सीबीएसई देगा प्रशिक्षण

जमुई (Jamui), 1 जून 2023 : सीबीएसई बोर्ड नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षकों के कौशल को निखारने के लिए कांटीन्यूअस प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम आयोजित किए जाने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत बोर्ड से संबद्ध स्कूलों के शिक्षक और शिक्षिकाओं को एक साल में 50 घंटे का प्रशिक्षण सत्र अनिवार्य रूप से अटैंड करना होगा। यह सत्र 25 घंटे का ऑनलाइन और 25 घंटे का स्कूल में इन हाउस होगा। शिक्षक - शिक्षिकाओं को इस दरम्यान नई शिक्षा नीति के तहत होने वाले विभिन्न बदलावों के साथ " कला एकीकरण " विषय में नामित विशेषज्ञ अद्यतन जानकारी देंगे और उनका क्षमतावर्धन करेंगे।

सीबीएसई बोर्ड ने संबंधित प्रशिक्षण शिविर के लिए बिहार में मान्यता प्राप्त करीब 200 स्कूलों का चयन किया है जिसमें जमुई शहर के मरकट्टा में संचालित मनिद्वीप एकेडमी का नाम शामिल है। जमुई जिला का यह इकलौता स्कूल है जिसे सीबीएसई बोर्ड द्वारा आयोजित प्रशिक्षण शिविर के लिए चयनित किया गया है।

नामी - गिरामी निजी शिक्षण संस्थान मनिद्वीप एकेडमी की मुख्य संरक्षिका डॉ. स्मृति पासवान ने एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के लिए सीबीएसई बोर्ड के द्वारा स्कूल का चयन किए जाने पर मुदित होते हुए कहा कि यह विद्यालय की आशाओं , आकांक्षाओं , अपेक्षाओं और अभिलाशाओं की पूर्ति का प्रतीक है। उन्होंने प्रतिभाओं को निखारने और तराशने के लिए प्रशिक्षण शिविर को अनिवार्य बताते हुए कहा कि ट्रेनिंग के बाद उनकी कार्यक्षमता और विद्वता में वृद्धि होती है जिसका सीधा लाभ अध्ययनरत बेटे और बेटियों को मिलता है। डॉ. पासवान ने नामित प्रशिक्षणार्थियों को लगन , निष्ठा और समर्पण के साथ ट्रेनिंग लेने का संदेश दिया। उन्होंने उनके स्वर्णिम भविष्य की कामना की।

निदेशक बी. अभिषेक ने कहा कि सीबीएसई बोर्ड ट्रेनिंग के लिए मनिद्वीप एकेडमी का चयन हितानुकूल के मद्देनजर किया है जो स्वागत योग्य कदम है। उन्होंने 09 जून को एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाने की बात बताते हुए कहा कि इसका आरंभ पूर्वाह्न 09 : 00 बजे होगा जो अपराह्न 04 : 30 बजे तक जारी रहेगा। इस शिविर में कुल 60 शिक्षक - शिक्षिका बतौर प्रशिक्षणार्थी हिस्सा लेंगे और अपना ज्ञानवर्धन के साथ क्षमतावर्धन करेंगे। सीबीएसई बोर्ड द्वारा नामित प्रशिक्षक इन्हें विषय आधारित जानकारी देंगे और उनके कौशल में वृद्धि करेंगे। प्रशिक्षणार्थियों को ट्रेनिंग के दौरान विद्यालय प्रबंधन भोजनादि उपलब्ध कराएगा। निदेशक ने प्रशिक्षण शिविर के लिए मनिद्वीप एकेडमी का चयन किए जाने पर सीबीएसई बोर्ड के प्रति आभार जताया।

उधर स्कूल की प्राचार्या निभा रानी ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर को लेकर विद्यालय में तैयारी जोर - शोर से जारी है। मनिद्वीप एकेडमी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। सीबीएसई बोर्ड से नामित प्रशिक्षक के आवभगत के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। प्रशिक्षणार्थियों को भी यथासंभव सुविधा मुहैया कराई जाएगी। विद्यालय प्रबंधन इसके लिए भी सजग और सचेत है। प्रशिक्षण शिविर की तैयारी प्रगति पर है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ