Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : कामगार सूचना एवं सहायता केंद्र का जिला श्रम अधीक्षक पूनम कुमारी ने किया उद्घाटन

जमुई (Jamui), 11 मई 2023 : गुरुवार को प्रयास संस्था द्वारा जगन्नाथ साहित्य समाज, डाकबंगला स्टेशन रोड, मलयपुर में कामगार सूचना एवं सहायता केंद्र की विधिवत शुरुआत की गई। कामगार सूचना एवं सहायता केंद्र का उद्घाटन जमुई जिले की श्रम अधीक्षक पूनम कुमारी द्वारा किया गया। कामगार सूचना एवं सहायता केंद्र, प्रयास संस्था द्वारा अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन एवं राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) के सहयोग से चलाया जा रहा है ।

कामगार सूचना एवं सहायता केंद्र का मुख्य मकसद जमुई जिले से बाल श्रम का उन्मूलन एवं बाल श्रम से जुड़े परिवारों को अधिक से राज्य एवं केंद्र सरकार की योजनाओं से जोड़कर, सारी सुविधाएं प्रदान करनी है।
इसके अंतर्गत इन परिवारों को भारत सरकार के आयुष्मान योजना, राशन कार्ड बनाना, बैंक खाता खुलवाना, ई-श्रम कार्ड बनवाना, जॉब कार्ड एवं लेबर कार्ड बनवाना, बाल श्रम से जुड़े बच्चों को स्कूली शिक्षा से जोड़ना एवं जो बच्चे 15 साल से ऊपर के हैं उन्हें जन शिक्षण संस्थान द्वारा चलाए जा रहे किसी कौशल विकास के कार्यक्रम से जोड़ने का है।

जिला श्रम अधीक्षक पूनम कुमारी ने बाल श्रम परिवारों से बातचीत की और उनसे उनके बच्चों के बारे में जाना । उन्हें स्कूली शिक्षा से जोड़ने की बात की। उन्होंने बच्चों के माता-पिता से कहा कि वह संस्था से जुड़कर सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ अवश्य उठाएं ।
उन्होंने प्रयास द्वारा आई.एल.ओ. एवं इंटक के सहयोग से किए जा रहे प्रयत्न की सराहना की और सभी कर्मचारियों से बाल श्रम उन्मूलन एवं संबंधित परिवारों की हर संभव सहायता करने की बात कही उन्होंने आश्वासन दिया कि इस संबंध में श्रम विभाग द्वारा हर तरह की सहायता तत्काल दी जाएगी । किसी भी तरह की सहायता के लिए उनके विभाग से संपर्क किया जा सकता है । 
इस अवसर पर जन शिक्षण संस्थान के निदेशक अंशुमान, इंटक, पटना, बिहार से प्रभात कुमार सिन्हा एवं धर्मेंद्र कुमार, समग्र सेवा से सौम्या एवं काजल कुमारी, श्रम विभाग से कुंदन कुमार एवं एल.ई.ओ. श्री टुनटुन, प्रयास से विकास रंजन, रंजीत कुमार, जन शिक्षण संस्थान से अमित कुमार, मनोज कुमार, अन्य स्टाफ एवं इंटक जमुई से रोशन और राजेश, उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ