Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : फिलो एप को लेकर जागरूकता कार्यशाला आयोजित, डीएम ने बताया लाभकारी

जमुई : राज्य सरकार के साथ जिला प्रशासन सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को गुणवतापूर्ण शिक्षा के साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार करने को लेकर सजग और सचेत है। शिक्षा विभाग ने इसके मद्देनजर नौवीं से 12 वीं कक्षा तक के बेटे - बेटियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मोबाइल एप से कराए जाने का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग के निर्णय के आलोक में फिलो एप विकसित किया गया है। इस एप के जरिए अनुभवी , ज्ञानी और विशेषज्ञ शिक्षक जरूरतमंद छात्र - छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं की निःशुल्क ऑनलाइन तैयारी कराएंगे और उनका क्षमतावर्धन कर उन्हें लक्ष्य हासिल करने में यथोचित सहयोग देंगे।

   डीएम अवनीश कुमार सिंह ने जिला निबंधन एवं परामर्श केंद्र के प्रशाल में आयोजित फिलो एप जागरूकता कार्यशाला का शुभारंभ करने के बाद उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए उक्त बातें कही। उन्होंने आगे कहा कि फिलो एप के माध्यम से नामित विषय के विशेषज्ञ बेटे - बेटियों को अवधारणा , कार्यभार और परीक्षा की तैयारी से जुड़े महत्वपूर्ण टिप्स देंगे। इसके जरिए मुख्य रूप से जेईई , नीट , एनटीएसई समेत बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी भी कराई जाएगी। बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों को भी इसका भरपूर लाभ मिलेगा। बोर्ड की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को समय - समय पर मार्गदर्शन दिया जाएगा। वहीं बोर्ड के मॉक पेपर का अभ्यास भी कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा के बाद भी विद्यार्थियों को आगे की पढ़ाई के लिए यह एप मार्गदर्शन करेगा।

इससे छात्र - छात्राओं को आगे उच्च शिक्षा में कैरियर के विकल्प को चुनने में आसानी होगी। फिलो एप विद्यार्थियों के लिए अत्यंत सहयोगी होगा। ऐसे में इसके प्रचार - प्रसार के लिए स्कूल के विद्यार्थियों का वाट्सएप ग्रुप तैयार कर उससे जानकारी देना उचित प्रतीत होता है। इसमें एप इंस्टाल करने से लेकर उसके उपयोग के बारे में जानकारी देने की जरूरत है।

   जिलाधिकारी ने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों को फिलो एप की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस एप में अनुभवी शिक्षक एक - एक कर सभी अध्ययन सत्र के विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करेंगे। इसके अलावा एप में विशिष्ट परीक्षाओं की तैयारी , प्रतिदिन एक प्रैक्टिस प्रॉब्लम सेट का अभ्यास , दो तरफा आकर्षक व्याख्यान , 15 हजार से अधिक अभ्यास प्रश्न , लेक्चर नोट्स की उपलब्धता , नियमित टेस्ट सीरीज , 24 घंटे और सभी सात दिन समस्याओं का समाधान , बिहार बोर्ड की परीक्षाओं के मॉक पेपर और उसके हल , पाठ्यक्रम की पूर्णता , प्रतिदिन क्विज प्रश्न समेत जेईई मेन और नीट के लिए क्रैश कोर्स की व्यवस्था उपलब्ध है। उन्होंने जिले के नौंवीं से 12 वीं तक के विद्यार्थियों को फिलो एप का भरपूर लाभ लेने का संदेश देते हुए कहा कि स्वयं लक्ष्य हासिल कर जमुई जिला के साथ सूबे बिहार का नाम देश फलक पर उजागर करने में महती भूमिका निभाएं।

      डीडीसी शशि शेखर चौधरी ने इस अवसर पर कहा कि फिलो एप से जुड़ने के बाद विद्यार्थी जहां कोटा की दौड़ लगाने से बचेंगे वहीं उन्हें बड़े पैमाने पर आर्थिक बचत भी होगी। उन्होंने भी इस एप का खूब गुणगान किया।
     डीपीओ सीमा कुमारी , पारस कुमार समेत बड़ी संख्या में संबंधित जनों ने कार्यशाला में हिस्सा लिया और फिलो एप की जानकारी हासिल की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ