Hot Posts

6/recent/ticker-posts

बड़ी खबर! गिद्धौर के धोबघट गांव में लगी भीषण आग, चपेट में आए कई मकान और मवेशी

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 20 अप्रैल 2023 : गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत कोल्हुआ पंचायत के धोबघट एवं कुमरडीह गांव के बीच ललमटिया हरिजन टोला से सटे यादव टोला में भीषण आग लग गई है। इसमें जान–माल का भारी नुकसान हो रहा है। घटना का समय गुरुवार, 20 अप्रैल की रात 9 बजे के आसपास का बताया जा रहा है।

घटना की वजह 11 हजार वोल्ट के हाईटेंशन तार में शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है। गांव में ही मक्खन सिंह के राशन दुकान के पास के बिजली खंभे से चिंगारी निकली और तेज हवा के कारण देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया।

आसपास के झोंपड़ी, फूस के घर, कच्चे मकान और तबेले इसकी चपेट में आ गए हैं। मवेशी झुलसकर मर गए हैं। लोग जान बचाने के लिए भाग रहे हैं। स्थानीय ग्रामीण आपसी सहयोग से आग बुझाने में लगे हुए हैं। तेज हवा के कारण आग और विकराल होती जा रही है।
प्राप्त जानकारी अनुसार अधिकारियों और अग्निशमन को इस घटना की सूचना दी जा चुकी है। बिजली विभाग द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई है। खबर लिखे जाने तक रात के 10:12 बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

अग्निशमन की छोटी गाड़ी रात 10:28 बजे घटनास्थल पर पहुंची है और आग बुझाने में जुट गई है। गाड़ी पहुंचते ही उसमें डीजल खत्म हो गया है। जिसके बाद ग्रामीण हंगामा कर रहे हैं। अग्निशमन की एक दूसरी छोटी गाड़ी रात 11:45 बजे पहुंची है। गांव में मौजूद 1 पानी टंकी की गाड़ी भी आग बुझाने में जुटी है। आग में 2 गाय, बछड़ा, बकरियां जल गई हैं। एक छोटा बच्चा आग की लपट में आया, जिसे सुरक्षित निकाल लिया गया। जान बच गई है।

देखें वीडियो>>

ग्रामीणों से मिली जानकारी के अनुसार गांव में ठाकुर टोला के पास पुराना जर्जर डबल पोल है, इससे 11 हजार वोल्ट का हाई टेंशन मेन लाइन सप्लाई किया गया है। जिससे एक तार धोबघट की ओर गया है, दूसरा तार गया सिमरिया की ओर गया है और तीसरा तार गेरुआडीह की ओर गया है। शुरुआत में ठाकुर टोला में पोल पर चिंगारी निकली, जिसे बुझा दिया गया। लेकिन बाद में फिर वहीं से चिंगारी निकली और निकट के मकान को अपने चपेट में ले लिया। देखते ही देखते आग विकराल होती चली गई।

गिद्धौर प्रखंड प्रमुख पंकज कुमार यादव एवं पंचायत समिति सदस्य कोल्हुआ राजपति कुमारी ने शुरुआत के समय में ही घटनास्थल पर पहुंचकर आग बुझवाने के लिए प्रशासन से आग्रह किया और ग्रामीणों के बीच मौके पर डटे रहे।
रात 11:28 बजे गिद्धौर अंचलाधिकारी सुश्री रीता कुमारी घटनास्थल पर पहुंचकर पीड़ितों से बातचीत की और प्रभावित लोगों से बातचीत कर हरसंभव सरकारी सहायता अविलंब दिलवाने की बात कही।

देर रात 12 बजे नवयुवक संघ के संयोजक गौरव सिंह राठौड़ घटनास्थल पर पहुंचे।

[इस खबर को हम लगातार अपडेट कर रहे हैं...]

Post a Comment

0 Comments