Breaking News

6/recent/ticker-posts

बिहार : सीएम नीतीश कुमार ने 715 करोड़ की लागत से 628 योजनाओं का किया उद्घाटन-शिलान्यास



जमुई (Jamui), 7 अप्रैल : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने गुरुवार को लघु जल संसाधन विभाग की  715 करोड़ की लागत से 628 सतही सिंचाई एवं जल संचयन योजनाओं का वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस मौके पर डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव , विभागीय मंत्री जयंत राज समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे।


     सीएम ने इस अवसर पर इंजीनियर से लेकर अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि  आज भी लोग मेरी बात नहीं सुन रहे हैं। खेत में ही फसल अवशेष जला रहे हैं। आप लोग किसानों को समझाएं और फसल अवशेष जलाने से उन्हें रोकें। उन्होंने फसल अवशेष जलाने की प्रथा को अत्यंत हानिकारक करार देते हुए कहा कि हमलोग किसानों को काफी समझा रहे हैं , इसके बाद भी खेत में ही पुआल जलाया जा रहा है। उन्होंने तल्ख तेवर अपनाते हुए कहा कि मेरी बात नहीं सुन रहा है , पुआल जला ही रहा है। कौन आदमी आकर यहां गलत गलत सलाह दे रहा है। इन सब चीजों को आप लोग (अधिकारी) देखिए। किसानों को समझाइए। अभी तो पता नहीं  चल रहा है लेकिन कुछ सालों के बाद खेत बर्बाद हो जाएगा।


      सीएम नीतीश ने कहा कि हम लोग सौर ऊर्जा को बढ़ावा दे रहे हैं। आज का उर्जा कितने दिनों तक चलेगा यह सोचनीय विषय है। सौर ऊर्जा नेचुरल है। पृथ्वी नष्ट हो जाती है तब भी सूर्य ही वहीं स्थिर रहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां पर हम रहते हैं , अपने प्रधान सचिव एस.सिदार्थ की तरफ देखते हुए कहा कि सिद्धार्थ जी को यह सब बताना चाहिए। एक अणे मार्ग में कितना सौर ऊर्जा का उत्पादन होता है ? यहां जितनी बिजली की जरूरत है उससे ज्यादा सौर ऊर्जा का उत्पादन होता है। इसी तरह से अन्य जगहों पर सौर उर्जा का उत्पादन होगा तो कितना फायदा होगा।  


     मुख्यमंत्री ने लघु जल संसाधन विभाग द्वारा 715 करोड़ की लागत से 628 सतही सिंचाई एवं जल संचयन योजना को समाज के लिए अत्यंत लाभकारी बताते हुए कहा कि समग्र विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने समाज में सौहार्दपूर्ण वातावरण कायम रखने की अपील करते हुए कहा कि तेजी से तरक्की के लिए यह जरूरी है। सीएम ने समय सीमा के भीतर योजनाओं को पूरा किए जाने के लिए विभागीय अधिकारियों की तारीफ की।

     

उधर जमुई एनआईसी में जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह विभागीय अभियंताओं के साथ उद्घाटन - शिलान्यास कार्यक्रम में हिस्सा लिया और जिला से संबंधित वांछित जानकारी प्रेषित की। इस अवसर पर डीआईओ राकेश कुमार समेत कई संबंधित जन उपस्थित थे।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ