Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई में फिर बजा चुनावी बिगुल, 25 मई को होंगे 66 पदों के लिए पंचायत उप चुनाव



जमुई/बिहार। राज्य निर्वाचन आयोग ने जमुई जिला समेत पूरे बिहार में पंचायत उप चुनाव कराए जाने का ऐलान किया है। आयोग ने इस संबंध में  सभी जिलों के निर्वाचन पदाधिकारी को पत्र लिखकर यथोचित जानकारी दी है।


उप चुनाव की घोषणा के साथ ही  संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जमुई जिला में मुखिया , सरपंच , ग्राम पंचायत सदस्य एवं पंच के कुल 66 पदों के लिए चुनाव कराए जाएंगे। जिला प्रशासन पंचायत उप चुनाव की तैयारी में जुट गया है।


जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि पंचायत उप चुनाव को लेकर 02 मई को अधिसूचना जारी की जाएगी।  


नामांकन पत्र 03 मई से 09 मई तक दाखिल किए जाएंगे। भरे गए नामजदगी के पर्चों की जांच 10 से 12 मई तक होगी। अभ्यर्थिता वापसी की अंतिम तारीख 15 मई निर्धारित है। प्रतीक का वितरण भी इसी दिन अपराह्न 04 : 00 बजे किया जाएगा। मतदान 25 मई को सुबह 07 बजे से शाम 05 बजे तक कराए जाएंगे जबकि मतगणना 27 मई को होगी। मतगणना संबंधित प्रखंड मुख्यालय में संपन्न कराए जाएंगे।

     

उन्होंने आगे कहा कि रिक्ति वाले निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है जो मतगणना तक जारी रहेगी। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत उप चुनाव के अन्तर्गत ई. अलीगंज प्रखंड के दरखा ग्राम पंचायत के मुखिया के एक पद के लिए मतदान होगा वहीं इसी प्रखंड के आढ़ा ग्राम पंचायत सरपंच पद हेतु भी मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। 


ग्राम पंचायत  सदस्य के लिए सिकंदरा प्रखंड में 01 , सोनो में 01 , चकाई में 02 ई. अलीगंज में 01 तथा बरहट प्रखंड में 02 रिक्त पदों के लिए चुनाव होंगे। उन्होंने ग्राम कचहरी पंच के कुल 57 रिक्त पदों के लिए मतदान कराए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि जमुई जिला में कुल 66 पदों के लिए चुनावी प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 

      

जिला निर्वाचन पदाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग के गाइडलाइंस के मुताबिक पंचायत उप चुनाव कराए जाएंगे। उन्होंने स्वच्छ , स्वतंत्र , निष्पक्ष , पारदर्शी और भयमुक्त वातावरण में चुनाव प्रक्रिया संपन्न कराए जाने की बात - बताते हुए कहा कि जिला प्रशासन हर बिंदुओं की तैयारी में जुट गया है।


डीएम ने मतदाता के साथ संभावित उम्मीदवारों से अपील करते हुए कहा कि स्वच्छ तरीके से उप चुनाव संपन्न कराने के लिए आपसे सकारात्मक सहयोग की अपेक्षा है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ