जमुई : टीएलएम मेले में हस्तकला एवं शिक्षण अधिगम को दिया जा रहा बढ़ावा, देखकर डीएम हुए अचंभित

जमुई (Jamui), 6 मार्च : बिहार शिक्षा परियोजना के निर्देश पर शिक्षा विभाग ने श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम के  मैदान पर टीएलएम (शिक्षण अधिगम सामग्री) मेला , विज्ञान प्रदर्शनी के साथ क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया।

जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह (DM Avaneesh Kumar Singh) ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए कहा कि टीएलएम मेला शिक्षण कार्य को ज्यादा से ज्यादा प्रभावी बनाने में अत्यंत लाभकारी है। उन्होंने मौके पर शिक्षक - शिक्षिकाओं के द्वारा बनाकर लाए गए शिक्षण अधिगम सामग्रियों का अवलोकन किया और उसे शिक्षण कार्य के लिए हितकारक बताया।
श्री सिंह ने इसी संदर्भ में कहा कि सुरुचिपूर्ण एवं शिक्षण अधिगम सामग्रियों के जरिए शिक्षण कार्य करने से बच्चों में  पठन - पाठन के प्रति विशेष रुचि पैदा होता है। उन्होंने विभिन्न प्रखंडों से आए शिक्षक - शिक्षिकाओं के द्वारा टीचिंग लर्निंग मैटेरियल के प्रदर्शन को स्तरीय करार दिया।

डीएम इसी कड़ी में विज्ञान प्रदर्शनी स्टॉल पर गए और वहां बच्चों के द्वारा  विज्ञान से सम्बंधित अनोखे अविष्कार और मॉडल से सम्बंधित यंत्रों और सामग्रियों को देखकर अचंभित रह गए। उन्होंने बच्चों को प्रतिभाशाली बताते हुए उन सबों की जमकर तारीफ की।
टीएलएम मेला में क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिले के विभिन्न प्रखंडों से आए बेटे - बेटियों ने इसमें हिस्सा लिया और अपनी उत्कृष्ट प्रतिभा का प्रदर्शन किया।
जिलाधिकारी ने विज्ञान प्रदर्शनी और क्विज प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को प्रशस्ति पत्र देकर उनकी प्रतिभा को सलाम किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
जिला शिक्षा पदाधिकारी कपिलदेव तिवारी , जिला सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी आर. के. दीपक , डीपीओ शिव कुमार शर्मा , सीमा कुमारी , पीओ पारस कुमार , सोनी कुमारी के अलावे अधिकांश प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी एवं बड़ी संख्या में शिक्षक - शिक्षिका के साथ छात्र - छात्राओं ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इसे सफल बनाया। टीएलएम मेला उत्साह के वातावरण में संपन्न हुआ।

Post a Comment

Previous Post Next Post