Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : आपदा से बचाव का गुर सीखेंगे आपदा मित्र, डीएम ने झंडी दिखाकर किया पटना रवाना

जमुई (Jamui), 13 मार्च : आपदा के समय जोखिम को कम से कम किया जा सके और साथ ही उनके सहयोग से प्रभावित लोगों को शासन और प्रशासन के माध्यम से तुरंत सहायता पहुंचाई जा सके , इसके लिए जिले में सौ से अधिक आपदा मित्रों (स्वंयसेवकों) का चयन किया गया है। बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से नामित मित्रों को पटना में निःशुल्क आवासन के साथ 12 दिनों तक आवासीय प्रशिक्षण दिया जाना है।

जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर वाहन पर सवार आपदा मित्रों को ट्रेनिंग के लिए पटना रवाना किया। डीएम ने इस अवसर पर बताया कि प्रशिक्षणार्थियों को 12 दिन का पूर्ण ट्रेनिंग लेने के उपरांत उन्हें आपदा से बचाव के लिए जरूरी किट दिए जाएंगे और तय मानदेय भी हस्तगत कराया जाएगा। उन्होंने आपदा मित्रों को निष्ठा के साथ प्रशिक्षण लेने का संदेश दिया। 

आपदा प्रबंधन शाखा के जिला प्रभारी पदाधिकारी आर. के. दीपक समेत कई अधिकारी एवं कर्मी इस अवसर पर उपस्थित थे।
सर्वविदित है कि बिहार के संवेदनशील जिलों में जमुई का नाम शामिल है। सम्बंधित जिले में अचानक कोई आपदा आने पर तुरंत इनकी सहायता ली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि आपदा मित्र के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सौजन्य से प्रशिक्षण से सम्बंधित परियोजना चलाई जा रही है। नामित अपदा मित्रों का पटना में 12 दिवसीय आवासीय ट्रेनिंग होगा। ट्रेनिंग में आने - जाने, ठहरने, भोजन आदि की व्यस्था एसडीआरएफ करेगी। आपदा मित्रों को बाढ़ बचाव उपकरण, मेडिकल फर्स्ट एड किट, युनिफार्म आदि से सम्बंधित किट दिया जाएगा। सभी आपदा मित्रों का मेडिकल बीमा भी किया जायेगा। प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र भी मिलेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ