कोशी शिक्षक क्षेत्र के लिए 31 मार्च को होगा मतदान, 5 अप्रैल को आएगा परिणाम

जमुई (Jamui), 28 फरवरी : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह (DM Avaneesh Kumar Singh) ने बताया कि बिहार विधान परिषद के लिए कोशी शिक्षक क्षेत्र के चुनाव का शंखनाद हो गया है। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा चुनाव दुदुम्भी फूंके जाने के साथ ही यथोचित आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिला प्रशासन चुनावी तैयारी में जुट गया है। बिहार विधान परिषद कोशी शिक्षक क्षेत्र के सदस्य के चुनाव को लेकर अधिसूचना 06 मार्च को जारी होगी। 


अधिसूचना जारी होने के साथ ही नामांकन का कार्य प्रारंभ हो जाएगा।


नाम निर्देशन की अंतिम तिथि 13 मार्च निर्धारित है। 14 मार्च को संवीक्षा होगी। जबकि नाम निर्देशन वापसी की अंतिम तिथि 16 मार्च निर्धारित की गई है। मतदान की तिथि 31 मार्च तय है। मतदान सुबह आठ से अपराह्न चार बजे तक होगा। मतगणना 05 अप्रैल को कराई जाएगी। मतगणना केन्द्र पूर्णिया कॉलेज पूर्णिया को बनाया गया है।

        

डीएम ने कहा कि इस चुनाव में 943 पात्र शिक्षक मतदाता होंगे। इसमें पुरूष निर्वाचकों की संख्या 735 है वहीं 208 महिला वोटर पंजीकृत हैं। सभी 10 प्रखंड मुख्यालयों में मतदान केंद्र बनाया गया है। यहां पेयजल , शौचालय , रैंप आदि की सुविधा उपलब्ध होगी। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि नाम निर्देशन शुल्क सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 10 हजार रुपये है। जबकि अनुसूचित जाति एवं जनजाति के उम्मीदवारों के लिए पांच हजार रुपये तय किया गया है। मतपत्र पर अभ्यर्थी का फोटो दर्ज रहेगा , किंतु चुनाव चिन्ह अंकित नहीं होगा। नाम निर्देशन पत्र के साथ संलग्न की जाने वाली शपथ पत्र का प्रत्येक कॉलम उम्मीदवार को भरना अनिवार्य है। 


इस चुनाव में अधिमानता के आधार पर मतदान होगा। अधिमान निर्वाचन विभाग , पटना द्वारा आपूर्ति बैंगनी रंग के स्केच पेन से वोट दर्ज किया जाएगा अन्यथा मतपत्र अस्वीकृत हो जाएगा। जिलाधिकारी ने कहा कि अधिमान केवल अंक (1, 2, 3,4.. ) में या रोमन आदि पद्धति में दिया जाएगा। नाम निर्देशन पत्र स्वयं अभ्यर्थी या उनके प्रस्तावक निर्वाची पदाधिकारी के समक्ष दाखिल कर सकेंगे। नाम निर्देशन स्थल प्रमंडल कार्यालय , पूर्णिया को बनाया गया है। डीएम ने यह भी कहा कि नाम निर्देशन के लिए प्रस्तावकों की संख्या 10 होगी। मतदान केंद्रों के प्रारूप की सूची सभी विनिर्दिष्ट स्थलों पर शीघ्र प्रकाशित किया जाएगा। निर्वाचक सूची में नाम शामिल करने के लिए प्रपत्र 17, विलोपन हेतु प्रपत्र 07, संशोधन हेतु प्रपत्र 08 एवं एक मतदान केंद्र से दूसरे मतदान केंद्र में स्थानांतरण हेतु प्रपत्र 08 "क " में आवेदन संबंधित अंचल कार्यालय , अनुमंडल या जिला निर्वाचन कार्यालय में दिया जा सकता है। 

      

जिलाधीश ने कहा कि शांतिपूर्ण , सुरक्षित , निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के साथ प्रजातंत्र के इस महापर्व में ज्यादा से ज्यादा जनभागीदारी सुनिश्चित करना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। अमन - चैन एवं भयमुक्त वातावरण में निर्वाचन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। उम्मीदवारों को ऑन लाइन नामांकन की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। दिव्यांगजनों के लिए व्हील चेयर समेत अन्य वांछित इंतजाम किए जाएंगे। प्रचार के लिए धार्मिक स्थलों का प्रयोग प्रतिबंधित है। वोटर को किसी भी तरह का प्रलोभन दिया जाना विधि विरोधी माना जाएगा। 


जिलाधिकारी ने हर वर्ग और समुदाय के लोगों से अपील करते हुए कहा कि गाइडलाइंस के मुताबिक बिहार विधान परिषद कोशी शिक्षक क्षेत्र का चुनाव संपन्न कराने में सकारात्मक सहयोग दें।

Post a Comment

Previous Post Next Post