Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : कड़ी चौकसी के बीच इंटर की परीक्षा शुरू, डीएम–एसपी ने कई केंद्रों का किया भ्रमण



जमुई (Jamui), 1 फरवरी। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा बुधवार से जमुई जिला में कड़ी चौकसी के बीच शुरु हुई। जमुई जिला के 30 सेंटरों पर 11 फरवरी तक सम्बंधित परीक्षा ली जाएगी। इसमें 22518 विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं।


जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने कई परीक्षा केंद्रों का भ्रमण , अवलोकन और निरीक्षण किए जाने के बाद बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर परीक्षा के मद्देनजर परीक्षार्थियों के लिए कई दिशा - निर्देश जारी किए हैं , इनमें सबसे प्रमुख है कि कोई भी परीक्षार्थी केंद्र पर जूता मोजा पहन कर नहीं पहुंचे। यदि कोई भी छात्र - छात्रा परीक्षा केंद्र पर जूता मोजा पहन कर आते हैं तो उन्हें केंद्र में प्रवेश की इजाजत नहीं होगी। जिले के 30 परीक्ष केंद्रों पर परीक्षा दो पालियों में ली जा रही है।


 विधि व्यवस्था कायम रखने के लिए परीक्षा केंद्रों के 500 गज के दायरे में धारा 144 लागू है। परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केंद्रों के 500 गज के आस - पास पांच या पांच से अधिक व्यक्ति एक स्थान पर एकत्रित नहीं रहेंगे। कोई भी व्यक्ति घातक हथियार या विस्फोटक पदार्थ लेकर नहीं चलेंगे। परीक्षा केंद्र में  पुर्जा , किताब , पेजर , मोबाइल , ब्लूटूथ समेत अन्य इलेक्ट्रोनिक सामग्री ले जाना वर्जित है। 


कोई भी व्यक्ति परीक्षा केंद्र के आस - पास ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग नहीं करेंगे। परीक्षा अवधि में इंटरनेट की दुकान , स्कैनर एवं फोटो स्टेट की सभी दुकानें बंद रहेगी। उन्होंने कहा कि इस आदेश का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। डीएम ने प्रथम दिन।परीक्षा के सफल संचालन पर संतोष जताते हुए कहा कि शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा संपन्न कराना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।


        पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन ने मौके पर कहा कि परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की सघन जांच की जा रही है। जांचोपरांत उन्हें कक्ष में प्रवेश दिया जा रहा है। उन्होंने शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए सभी सेंटरों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए जाने की जानकारी दी।


    उधर बिहार इंटरमीडिएट की वार्षिक परीक्षा पहले दिन शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हो गया। यह परीक्षा 11 फरवरी तक जारी रहेगा। जिला प्रशासन ने परीक्षा के सफल संचालन के लिए पुख्ता प्रबंध किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ