खैरा : नववर्ष पर साइकिल यात्रा ने ढाव गाँव में किया पौधरोपण


खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 1 जनवरी : साईकिल यात्रा एक विचार मंच (Cycle Yatra Ek Vichar Manch) ने अपने 365वीं यात्रा के क्रम में जमुई(Jamui) परिसर से निकलकर खैरा प्रखंड के ढाव ग्राम तक की यात्रा तय की।  जहां ग्रामीणों के सहयोग से ग्रामीण राजीव कुमार एवं कुसुम देवी के निजी भूमि पर  अमरूद, कटहल, अनार, निम्बू, जामुन इत्यादि के दर्जनों पौधों का पौधारोपण किया। विचार मंच के सदस्यों ने लोगो को जागरूक कर एवं बच्चों को पौधा रोपण के लिए प्रेरित किया। उत्साहपूर्वक बच्चों ने नया साल (New Year) में पौधारोपण विचार मंच के सदस्यों के साथ किया।
नेतृत्वकर्ता आकाश कुमार ने ग्रामीणों को जागरूक करते हुए कहा कि प्राचीन काल में वृक्षों ने ही मानव जाति को कई प्राकृतिक आपदाओं से बचाया है, तेज़ बारिश और तेज़ धुप से मनुष्य की रक्षा की है। मनुष्य अपने घरों, कारखानों, स्कूलों, शॉपिंग मॉल बनाने के लिए वृक्षों की कटाई कर रहे है। कई पेड़ रोज़ाना काटे जाते हैं। लेकिन पेड़ लगाने के विषय में लोग कम सोचते हैं। पौधा लगाने पर ज़ोर देना चाहिए। 
हमें पेड़ों को काटने का कारण पता करना चाहिए और अगर आवश्यकता न हो तो पेड़ काटना नहीं चाहिए। अगर किसी जगह से पेड़ को काटा जा रहा है तो हमें उसके बदले में दोबारा पेड़ लगाना चाहिए। पर्यावरण के दुश्मन पॉलीथिन या प्लास्टिक का इस्तेमाल न करें और अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें।
इस यात्रा में मंच के सदस्य  हरेराम कुमार सिंह, रनधीर कुमार, सिंटू कुमार, सोनु कुमार, बिपिन कुमार, शिवम पांडेय सहित स्थानीय बच्चे रोहित कुमार, विक्की कुमार, रितेश कुमार, नीतीश कुमार, छोटू कुमार ने उपस्थित होकर अपनी भूमिका पर्यावरण के क्षेत्र में निभाई।

Post a Comment

Previous Post Next Post