जमुई में 1344 दिव्यांगजनों के बीच सहायता और सहायक उपकरणों का होगा वितरण

जमुई (Jamui), 13 जनवरी : भारत सरकार, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के सौजन्य से एडीआईपी योजना के अंतर्गत जमुई जिला के 1344 नामित दिव्यांगजनों के बीच निःशुल्क सहायता और सहायक उपकरणों का वितरण 14 जनवरी से शिविर आयोजित कर किया जाना है। शिविर की तैयारी जोर - शोर से जारी है।    
         
जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह (Jamui DM Avaneesh Kumar Singh) ने इस आशय की जानकारी देते हुए कहा कि जिला प्रशासन और एलिम्को के सहयोग से जमुई स्थित श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम, लक्ष्मीपुर (Laxmipur), झाझा (Jhajha), चकाई (Chakai) और सिकंदरा (Sikandara) प्रखंड कार्यालय में सामाजिक अधिकारिता शिविर का आयोजन कर चिंहित लाभार्थियों को सहायता और सहायक उपकरण दिया जाएगा।
      
उन्होंने जमुई स्थित श्रीकृष्ण सिंह स्टेडियम में 14 जनवरी को शिविर आयोजित कर 237 लाभुकों को उपकरण दिए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि यहां जमुई सदर प्रखंड , खैरा और बरहट प्रखंड के चिंहित लाभुक उपस्थित होंगे और सहायता तथा सहायक उपकरण ग्रहण करेंगे।

डीएम ने इसी तर्ज पर लक्ष्मीपुर प्रखंड मुख्यालय में 16 जनवरी को शिविर आयोजित कर 358 लाभुकों को , झाझा प्रखंड मुख्यालय में 18 जनवरी को झाझा, सोनो और गिद्धौर प्रखंड के 318 लाभुकों को , चकाई प्रखंड मुख्यालय में 20 जनवरी को शिविर आयोजित कर 224 लाभुकों को तथा सिकंदरा प्रखंड कार्यालय में 23 जनवरी को सिकंदरा और ई. अलीगंज प्रखंड के चयनित 207 लाभुकों को सहायता तथा सहायक उपकरण दिए जाने की जानकारी देते हुए कहा कि जो दिव्यांगजन जिस प्रखंड में पंजीकरण कराए हैं , वे उसी प्रखंड कार्यालय में नामित तिथि और तय स्थान पर उपस्थित होकर आवंटित उपकरण प्राप्त करेंगे।
जिलाधिकारी ने आगे कहा कि केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार नई दिल्ली से वर्चुअली समारोह में हिस्सा लेंगे और इसकी शोभा बढ़ाएंगे। उन्होंने कार्यक्रम में कई ओहदेदारों के शामिल होने की बात - बताते हुए कहा कि समारोह में कोरोना महामारी के लिए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस का अक्षरशः अनुपालन किया जाएगा।
   
जिलाधीश ने कहा कि दिव्यांगजन मानव संसाधन का अभिन्न अंग हैं।  मंत्रालय ने एक समावेशी समाज के विकास और दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं को लागू किया है। इनके हितार्थ सहायता , उपकरणों की खरीद तथा फिटिंग के लिए विकलांग व्यक्तियों को सहायता योजना (एडीआईपी) के तहत शिविर आयोजित किये जाते हैं। 

एडीआईपी दिव्यांगजन को सहायक , मदद और उपकरण प्रदान करने के लिए सबसे लोकप्रिय योजनाओं में से एक है और इसे भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) द्वारा आयोजित किया जाता है , जो सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के अधीन है। उन्होंने कार्यक्रम की सफलता के लिए एलिम्को को हर संभव सहयोग दिए जाने का ऐलान किया।
   
उधर जमुई , लक्ष्मीपुर , झाझा , चकाई और सिकंदरा में शिविर आयोजन को लेकर जिला प्रशासन तथा एलिम्को पूरी तरह सजग और सचेत है। हर वांछित विंदुओं पर पैनी निगाह रखी जा रही है। चयनित लाभार्थियों की सुविधा का खास ख्याल रखा जा रहा है। शिविर के लिए घोषित स्थान पर जन सुविधा का भी पुख्ता इंतजाम किए जाने के निर्देश दिए गए हैं। शिविर को लेकर तैयारी जारी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post