जमुई : नगरपालिका चुनाव के मतगणना की तैयारी पूरी, धारा 144 लागू, मीडिया एंट्री पर रोक - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Monday, 19 December 2022

जमुई : नगरपालिका चुनाव के मतगणना की तैयारी पूरी, धारा 144 लागू, मीडिया एंट्री पर रोक

जमुई (Jamui), 19 दिसंबर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने बताया कि जमुई नगर परिषद और सिकंदरा नगर पंचायत के चुनाव के नतीजे मंगलवार को आ जाएंगे। इसको लेकर चुनाव अधिकारी सजग और सचेत हैं। शुद्ध , स्वच्छ और पारदर्शी मतगणना के लिए रिहर्सल किया गया। इसमें नामित टीमों को मतगणना की बारीकी समझाई गई। सभी सीटों के लिए मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है।

केकेएम कॉलेज मतगणना स्थल पर अगामी 20 दिसंबर यानी मंगलवार को सुबह 07 बजे वोटों की गिनती शुरू होगी। पहले सिकंदरा नगर पंचायत के वोटों को गिना जाएगा। इसी दिन पूर्वाह्न 09 : 30 बजे से जमुई नगर परिषद के मतों की गिनती आरंभ होगी। अपराह्न 02 बजे तक सभी निर्धारित सीटों पर जीत - हार का फैसला हो जाने की उम्मीद है।

डीएम ने कहा कि प्रतिनियुक्त अधिकारी और कर्मी मतगणना केंद्र पर तय समय पर पहुंचकर अपना काम शुरू करेंगे। राज्य चुनाव आयोग ने निष्पक्ष मतगणना के लिए हर केंद्र हेतु प्रेक्षक नियुक्त किया है। आयोग ने मतगणना के लिए पर्याप्त टेबल का प्रबंध किया है , यहीं पर वोटों की गिनती होगी। मतगणना के दौरान पुलिस की सुरक्षा कड़ी रहेगी। पुलिस के जवानों से लेकर अधिकारी मतगणना स्थल पर चारों तरफ निगाह रखेंगे। मतों की गिनती के समय किसी तरह की दिक्कत या हंगामे की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह से मुस्तैद रहेगी।

जिला प्रशासन ने मतगणना स्थल तक जाने के लिए सभी सम्बंधित जनों और मीडिया कर्मियों को पास जारी किया है। पास धारक प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के साथियों के लिए सुविधायुक्त मीडिया कोषांग का निर्माण कराया गया है। वे सभी यहीं उपस्थित होकर समाचार संकलन करेंगे। मीडिया कर्मी किसी भी सूरत में मतगणना हॉल के अंदर प्रवेश नहीं करेंगे। पारदर्शी मतगणना के लिए नामित स्थल पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। वीडियोग्राफी के जरिए भी हर गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। सुरक्षा की दृष्टिकोण से मतगणना स्थल के साथ आस - पास के क्षेत्रों का बैरिकेडिंग कराया गया है।

मतगणना के दरम्यान केकेएम कॉलेज जाने वाली सभी सड़कें सील रहेगी। उच्चाधिकारियों को छोड़कर मतगणना स्थल पर वाहन और मोबाइल फोन ले जाना वर्जित है। विधि व्यवस्था कायम रखने के लिए केकेएम कॉलेज समेत आस - पास के क्षेत्रों में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू रहेगी। मतगणना केंद्र में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ हर तरह की अवांछित वस्तुओं को ले जाना निषेध है। 

मतगणना के दरम्यान त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी। काउंटिंग स्थल को किले में तब्दील कर दिया गया है। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने मतगणना पूर्व पूर्वाभ्यास किया और हर विंदुओं को सूक्ष्मता से परखा। उम्मीदवार या नामित प्रतिनिधि की मौजूदगी में ईवीएम खोला जाएगा तदुपरांत मतों की गिनती की जाएगी। मतगणना कर्मी आवंटित टेबल को छोड़कर दूसरे टेबल पर नहीं जाएंगे।
     
जिला कलेक्टर ने कहा कि स्वतंत्र , निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से मतगणना का कार्य संपन्न कराना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने उम्मीदवारों के साथ उनके समर्थकों से सकारात्मक सहयोग की अपील की।

Post Top Ad