Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई में अब बनेगा जैविक खाद, प्रभारी मंत्री ने किया अवशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन



जमुई (Jamui), देसी खबर (Desi Khabar), 27 दिसंबर : बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी (Minister Ashok Choudhary) ने मंगलवार को सदर प्रखंड अंतर्गत अड़सार ग्राम में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज : 02 के अंतर्गत अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन करते हुए कहा कि अब जमुई में जैविक खाद बनेगा जिससे खेतों की पैदावार बढ़ेगी। उन्होंने आगे कहा कि अब कचरा यत्र - तत्र नहीं रहेगा। इसे एक जगह भंडारित किया जाएगा। कचरे से ही जैविक खाद का निर्माण होगा। इससे जहां   स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा वहीं खेतों की पैदावार भी बढ़ेगी।


उन्होंने कचरा भंडारित करने के लिए लोगों के बीच डस्टबिन का भी वितरण किया और उन्हें हर तरह की गंदगी को इसमें भंडारित करने का संदेश दिया। श्री चौधरी ने मौके पर स्वच्छ जमुई  - सुंदर जमुई - स्वस्थ जमुई का संदेश दिया। उन्होंने जिला प्रशासन के विकासोन्मुख कार्यों की जमकर तारीफ की।


बिहार सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह (Minister Sumit Kumar Singh) ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों से कहा कि आप सभी के सहयोग से ही लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान को सफल बनाया जा सकता है। उन्होंने आगे कहा कि आप लोगों के घर या आस - पास में जहां भी गंदगी दिखे उसे उठाकर डस्टबिन में जमा कर दें। इससे स्वच्छता बनी रहेगी और जैविक खाद के निर्माण में मदद मिलेगी।


जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह (DM Avaneesh Kumar Singh) ने कहा कि आज से यहां पर कचरा संगणक कार्य तथा इकाई में कचरे से बनने वाले जैविक खाद सहित अन्य कार्य की शुरुआत कर दी गई है। उन्होंने अपशिष्ट इकाई के सफल संचालन के लिए स्थानीय लोगों से सकारात्मक सहयोग की अपील की।


पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन (Jamui SP Dr Shaurya Suman) समेत कई अधिकारी एवं बड़ी संख्या में आमजन इस पावन अवसर पर उपस्थित थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ