Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : सोनो के चरकापत्थर गांव में लगा ग्राम विकास शिविर, पहुंचे प्रभारी मंत्री



सोनो/जमुई (Sono/Jamui), 27 दिसंबर। जिला प्रशासन ने ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई उनके घर पर ही कर देने के उद्देश्य से जिले के सोनो प्रखंड अंतर्गत बारूद की ढेर पर स्थित लाली लेवार ग्राम पंचायत के चरकापत्थर गांव में विकास शिविर का भव्य आयोजन किया। इस शिविर में प्रखंड , अनुमंडल एवं जिला के अधिकारी उपस्थित हुए और ऑन द स्पॉट जनसमस्याओं से रू-ब-रू होकर उसका विधि - सम्मत तरीके से निष्पादन किया। वहीं जटिल मामलों के लिए मौके पर ग्रामीणों से आवेदन भी प्राप्त किए गए। चरकापत्थर में आयोजित ग्राम विकास शिविर में गांव के विकास की हरेक पहलुओं पर जनप्रतिनिधि , अधिकारी , कर्मी और जनता द्वारा विस्तृत चर्चा की गई और इसके निराकरण के उपाय सुझाए गए। 


इस अवसर पर कृषि , स्वास्थ्य , शिक्षा , सड़क , सिंचाई , बिजली , पानी , राजस्व , भूमि सुधार , पेंशन , ग्रामीण आवास , मुख्यमंत्री सात निश्चय , राशन कार्ड , आधार कार्ड , मत्सय पालन , जीविका , लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान आदि विभागों से सम्बंधित स्टॉल लगाए गए और यहां पर जरूरतमंदों की बातों को गौर से सुनकर उसका कानून सम्मत ढंग से निराकरण किया गया। विकास शिविर में जनसमुद्र उमड़ पड़ा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। नक्सलियों के गढ़ में विकास शिविर को लेकर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। अत्याधुनिक हथियार के साथ पग - पग पर जवान तैनात नजर आए।


  बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी ने दीप प्रज्वलित कर ग्राम विकास शिविर का शुभारंभ किया और अग्नि को साक्षी मानकर यहां विकास की गंगा बहाने का संकल्प लिया। मौके पर कहा कि मैं आपका रोज शुक्रिया अदा करता हूं। आपने मुझे एक जिम्मेदार इंसान बनाया है। साथ ही हमें समस्याओं से भागना नहीं बल्कि चट्टान की तरह अडिग रहकर उससे बेखौफ होकर जूझना और उड़ना सिखाया है। 


उन्होंने आगे कहा कि इसी कड़ी में सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के तेजी से क्रियान्वयन के लिए ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया गया है। इसके माध्यम से सरकार आपके द्वार उपस्थित है। उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि सौहार्दपूर्ण वातावरण में अधिकारियों के समक्ष अपनी बातों को रखें और समस्याओं का त्वरित निराकरण कराएं।


 श्री चौधरी ने कहा कि ग्रामीण स्तर पर विकास  कार्यों को समय - सीमा के भीतर पूरा किया जाना इस शिविर का मूल उद्देश्य है। इससे गांव का तेजी से विकास संभव है। विकास शिविर आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि वर्त्तमान में अधिकारियों की टीम काफी अच्छी है , जिसका सीधा लाभ जिला को मिल रहा है और जमुई तेजी से विकास की राह पर दौड़ रहा है। 


मंत्री ने मौके पर लोगों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने का ऐलान किया। उन्होंने इस अवसर पर जरूरतमंदों के बीच कई जनोपयोगी सामग्री का वितरण किया और उनका मनोबल बढ़ाया।

  

बिहार सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री ने ग्राम विकास शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि जमुई जिला का सर्वांगीण विकास उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। 



उन्होंने इस शिविर की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जनता को देने तथा जनता की समस्याओं से रू - ब - रू होने का यह सशक्त माध्यम है। श्री सिंह ने इस शिविर के जरिए ऑन - द - स्पॉट समस्याओं का निराकरण किए जाने के साथ जरूरतमंदों के बीच जीवकोपार्जन के लिए ढ़ेर सारी सामग्री का वितरण किए जाने की बात कही। उन्होंने शिविर में मौजूद जनसमुद्र के प्रति आभार जताया।

        

जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि सुदूरवर्ती इलाकों में इस तरह के शिविर का आयोजन अत्यंत लाभकारी है। इससे जहां हालातों से अवगत होने का अवसर मिलता है वहीं नागरिकों की जरूरत को भी समझने में मदद मिलती है। उन्होंने जनता की समस्याओं का निदान किए जाने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने का ऐलान किया।

      

पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन  समेत कई प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों तथा पंचायत जनप्रतिनिधियों ने ग्राम विकास शिविर में हिस्सा लिया और इसे सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई। पंचायत सचिव , विकास मित्र , आवास सहायक सहित हजारों ग्रामीण उत्साह और उमंग के साथ इस मेला में उपस्थिति दर्ज की और इसे भव्यता प्रदान किया। शिविर उत्सवी माहौल में संपन्न हो गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ