Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : प्रभारी मंत्री ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक



जमुई (Jamui), 26 दिसंबर : बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री सह जिला के प्रभारी मंत्री अशोक चौधरी ने जिले में विकास योजनाओं की ताजा स्थिति का अवलोकन करते हुए सूखे से जूझ रहे किसानों की समस्याओं पर अधिकारियों को गंभीरता और जिम्मेदारी से काम करने की हिदायत दी है।


वे सोमवार को समाहरणालय के संवाद कक्ष में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सुमित कुमार सिंह, विधान पार्षद अजय कुमार सिंह, झाझा विधायक दामोदर रावत, सिकंदरा प्रफुल्ल कुमार मांझी, जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह, एसपी डॉ. शौर्य सुमन, जिला परिषद अध्यक्ष दुलारी देवी,  डीडीसी शशि शेखर चौधरी समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ वर्तमान हालात की समीक्षा कर रहे थे।


 उन्होंने मौके पर स्वास्थ्य , शिक्षा , कृषि ,  विद्युत , ग्रामीण विकास , पथ निर्माण , पीएचईडी , सिंचाई , लघु सिंचाई , खनन , उत्पाद , कल्याण , श्रम आदि विभागों से संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर विस्तार से विमर्श किया। 



मंत्री ने सबसे पहले जिले में कृषि कार्य के लिए बिजली की आपूर्ति के बारे में जानकारी प्राप्त की। हालांकि विभागीय अधिकारियों ने बताया गया कि कृषि कार्य के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में निरंतर बिजली की आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता से कृषि फीडर एवं ट्रांसफार्मर की संख्यात्मक जानकारी प्राप्त करते हुए जरूरत के अनुसार विभिन्न जगहों पर ट्रांसफार्मर का अधिष्ठापित करने का निर्देश दिया।


 उन्होंने बिजली विभाग के अधिकारियों को कहा कि जहां भी पोल खराब है या जर्जर तार हैं , उनकी त्वरित रूप से मरम्मती या बदली कराएं ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को टाला जा सके। स्वास्थ्य , शिक्षा , कृषि व पीएचईडी विभाग से संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई और वांछित निर्देश दिए गए।

  

 मंत्री ने सूखा ग्रस्त इलाकों में सर्वे कराकर वैकल्पिक खेती को बढ़ावा दिए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कृषि पदाधिकारी को इस मामले में खास निर्देश दिया। पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को जिन इलाकों में पेयजल की समस्या है , वहां ध्यान देकर जरूरी कदम उठाने को कहा। जहां भी चापाकल की मरम्मति की आवश्यकता हो , उसे अविलंब ठीक कराकर चालू कराने को कहा। मंत्री ने शिक्षा विभाग से छात्राओं के छात्रवृत्ति के बारे में अद्यतन जानकारी प्राप्त किया और छूटे हुए लाभुकों को अविलंब आच्छादित करने का निर्देश दिया। 


उन्होंने सरकारी स्कूलों में नियमित रूप से मध्यान भोजन योजना का सफल संचालन करने का निर्देश दिया। मंत्री ने सिविल सर्जन से स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सकों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा। 


अस्पताल को सुव्यवस्थित रुप से संचालित करने के लिए उन्होंने सिविल सर्जन से कड़े कदम उठाने को कहा ताकि आम मरीजों को इलाज में मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़े। उन्‍होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों मसलन परिवार नियोजन पखवाड़ा , कोविड टीकाकरण को नियमित व प्रभावी रूप से जमीन पर उतारने के लिए अधिकारियों को जरूरी हिदायतें दी।

      

प्रभारी मंत्री ने बारी - बारी से अधिकांश विभागों के कार्यों की समीक्षा की और हालातों से रूबरू हुए।

      

जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि सरकार की योजनाओं का गुणवत्तापूर्ण तरीके से कार्यान्वयन किया जा रहा है। उन्होंने समय - सीमा के भीतर लक्ष्य हासिल कर लिए जाने का संकल्प व्यक्त किया।

      

बैठक में अधिकांश विभागीय अधिकारियों ने हिस्सा लिया और वांछित प्रतिवेदन प्रस्तुत कर जिले में जारी विकास कार्यों की जानकारी दी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ