गिद्धौर : बाल दिवस पर बनझुलिया में प्रखंड स्तरीय क्विज प्रतियोगिता आयोजित

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 14 नवंबर : गिद्धौर प्रखंड के बनझुलिया गांव स्थित महात्मा गांधी सार्वजनिक पुस्तकालय भवन में बाल दिवस के अवसर पर परिवार विकास चाइल्डलाइन और बी. बी. एस. कोचिंग सेंटर के संयुक्त सहयोग से प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर प्रखंड स्तरीय क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें 3 दर्जन से भी अधिक वर्ग 5 से 8 के बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया.

सभी को दो-दो का समूह में बांटा गया. उसके बाद सभी समूह से सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे गए. क्विज समापन के उपरांत विशाखा, अंशु की जोड़ी प्रथम, राजा आयुषी की जोड़ी द्वितीय और रागिनी साधना की जोड़ी तृतीय स्थान प्राप्त की. सभी विजेता प्रतिभागियों को बीबीएस कोचिंग सेंटर के संचालक डब्लू पंडित के द्वारा पारितोषिक देकर सम्मानित किया गया.
इस अवसर पर बी. बी. एस. कोचिंग सेंटर के संचालक व युवा समाजसेवी डब्लू पंडित ने कहा कि बच्चे देश के भविष्य है. इसलिए इनका हौसला बढ़ाने के साथ के साथ-साथ इन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलना इनका मौलिक अधिकार है. इसी उद्देश्य से यहां हर महीने क्विज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, ताकि बच्चों के अन्दर पढ़ाई का जुनून जागे और आगे आने वाले समय में पढ़-लिखकर अपने भविष्य को संवारते हुए देश का नाम रोशन कर सके.

वहीं चाइल्डलाइन के सदस्य रुदल पंडित ने कहा कि बच्चों को सुरक्षा देने के लिए चाइल्ड हेल्पलाइन नंबर 1098 है जो बिल्कुल नि:शुल्क है. किसी भी बच्चे को किसी तरह की परेशानी हो तो वह 1098 पर कॉल कर निःशुल्क सहयोग ले सकते हैं.

इस अवसर पर सौरभ, प्रिंस, आयुषी, राजा, विशाखा, अंशु, रागिनी, साधना, प्रियांशु, छोटी, दिव्या, साक्षी, रीता, लक्ष्मी, सोनाली, बर्षा, निशा, बिंदिया, प्राची, अनुज, अंकित, कल्पना, मिष्टि प्रिया, सोना, प्रीतम, शिवम, बालवीर के अलावे दर्जनों बच्चे मौजूद थे.

Post a Comment

Previous Post Next Post