जमुई के 3 प्रखंडों में 12 लोग बिजली चोरी करते पकड़ाए, जुर्माना के साथ प्राथमिकी दर्ज

जमुई (Jamui), 22 नवंबर : बिजली विभाग द्वारा विद्युत ऊर्जा चोरी को रोकने के लिए सघन अभियान चला रहा है। इसी कड़ी में गठित छापामारी दल गुप्त सूचना के आधार पर खैरा, बरहट और अलीगंज विद्युत आपूर्ति प्रशाखा के तहत चिंहित गांवों में मुहिम चलाकर कुल 12 लोगों को अवैध तरीके से बिजली का उपभोग करते पकड़ा। 

दल ने सभी दोषियों के खिलाफ संबंधित पुलिस थाने में भारतीय विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 135 के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कराई है। बिजली विभाग के सख्त रुख अख्तियार किए जाने के बाद विद्युत ऊर्जा चोरी करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया है। सभी नागरिक नियमानुसार बिजली का उपभोग करने के लिए संकल्पित हैं। 
    
कार्यपालक अभियंता समीर कुमार ने बताया कि बिजली विभाग द्वारा गठित टीम ने जिले के खैरा प्रखंड अंतर्गत प्रधानचक गांव वासी हरिदयाल यादव को बिजली चोरी करते पकड़ा और 43830 रुपया जुर्माना लगाया। साथ ही इन पर सुसंगत धारा के तहत नामित थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। बिजली विभाग के सख्त रवैये से उक्त गांव समेत आस - पास के क्षेत्रों में हड़कंप मच गया है।
     
श्री कुमार ने आगे कहा कि बरहट विद्युत आपूर्ति प्रशाखा की छापामारी टीम ने चेकिंग अभियान चलाकर जावातरी गांव निवासी कृष्ण दास एवं राजेश दास , रेखा देवी , निर्मला देवी , विकास दास , पूना यादव , उपेंद्र दास और महावीर दास को अवैध तरीके से बिजली का उपभोग करते पकड़ा और इन लोगों पर क्रमशः 35332 , 10712 , 17727 , 49155 , 44853 , 39340 तथा 20423 रुपये जुर्माना लगाया। साथ ही इन सबों पर संबंधित थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई है। 
           
उन्होंने इसी संदर्भ में अलीगंज प्रखंड की चर्चा करते हुए कहा कि यहां टीम ने सेवे गांव में अब्ददुल रज्जाक , मुन्नी खातून , मो. मकसूद तथा मो. सादिक अंसारी को बिजली ऊर्जा चोरी करते पकड़ा है। इन सबों पर क्रमशः 12638 , 15324 , 17498 तथा17498 रुपया जुर्माना लगाते हुए सम्बंधित थाने में विधि सम्मत कार्रवाई के लिए प्राथमिकी दर्ज कराई है। 
    
कार्यपालक अभियंता ने तल्ख तेवर अपनाते हुए कहा कि बिजली चोरी रोकने के लिए विभाग कटिबद्ध है। उन्होंने विद्युत ऊर्जा चोरों को बेनकाब कर उनपर कानून सम्मत कार्रवाई किए जाने को अपना लक्ष्य बताते हुए कहा कि इस मामले में वे " जीरो टॉलरेंस " की नीति पर कायम हैं। 

श्री कुमार ने जमुई जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि वैध कनेक्शन लेकर विद्युत उर्जा का उपभोग करें और स्वयं के साथ राज्य को गौरवांवित होने का अवसर दें। उन्होंने विद्युत चोरी के खात्मे तक अभियान के जारी रहने का ऐलान किया।

Post a Comment

Previous Post Next Post