Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : डीएम ने कौशल रथ को झंडी दिखाकर किया रवाना, बेरोजगार युवाओं को करेगा प्रेरित

जमुई (Jamui), 13 अक्टूबर : डीएम अवनीश कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट से जीविका के कौशल रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह रथ जिले के सभी 10 प्रखंडों की अधिकांश पंचायतों में घूम-घूम कर ग्रामीण बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार पाने के लिए प्रेरित करेगा। ऑडियो तथा उद्घोषना के द्वारा कौशल रथ से रोजगार तथा कौशल विकास के लिए प्रचार-प्रसार किए जाएंगे।

डीएम ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में जीविका द्वारा 13 तारीख से 22 तारीख के बीच कौशल रथ के द्वारा ग्रामीण बेरोजगार युवक तथा युवतियों के रोजगार एवं कौशल विकास के लिए प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

इसके माध्यम से ग्रामीण बेरोजगार युवक-युवतियों को विभिन्न विधाओं में निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर नौकरी के साथ स्वरोजगार का प्रशिक्षण पाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। जीविका द्वारा प्रत्येक प्रखंड में कौशल पंजी में निबंधन कराने के लिए एक निबंधन कैंप का आयोजन किया जा रहा है।

इस कैंप में भाग लेकर बेरोजगार युवक-युवती कौशल पंजी में अपना निबंधन करा सकते हैं। निबंधन के बाद उन्हें पूर्णतः निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जायेगा। प्रशिक्षण प्राप्त कर लेने के बाद विभिन्न निजी एवं प्रतिष्ठित कंपनियों में न केवल रोजगार हासिल करने का अवसर मिलेगा बल्कि वे स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर भी बन सकते हैं। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत युवक-युवतियों को प्रशस्ति पत्र दिए जाने का ऐलान किया।

डीडीसी शशि शेखर चौधरी ने बताया कि ग्रामीण युवा जिनका नाम बीपीएल सूची में है। जीविका स्वयं सहायता समूह से जुड़ी दीदी के परिवार के सदस्य हैं। जिन परिवारों ने मनरेगा के तहत एक वर्ष में 35 दिनों का काम प्राप्त किया है और जिनकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच है।

योग्यता पांचवीं पास से ऊपर है। वैसे युवक-युवतियों को स्वरोजगार एवं नौकरी के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ निःशुल्क भोजन, निःशुल्क आवास, निःशुल्क पठन-पाठन सामग्री दी जायेगी। उन्होंने बेरोजगार युवक-युवतियों से इसका लाभ लेने की अपील की।

इस अवसर पर संजय कुमार, धर्मेंद्र कुमार, स्वीटी समेत जीविका की दीदी उपस्थित थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ