Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : साइकिल यात्रा ने दाबिल गांव में किया पौधरोपण, वनों के महत्व पर की चर्चा

जमुई (Jamui), 12 सितंबर : रविवार को साईकिल यात्रा एक विचार मंच के सभी सदस्यों के साथ सम्पूर्ण प्राणी जगत का मान स्वरूप पर्यावरण जागरूकता अभियान को लगातार जारी रखते हुए 349वीं यात्रा जमुई ब्लॉक परिसर से निकलकर खैरा प्रखंड के दाबिल ग्राम तक की यात्रा तय की गई। ग्रामीणों के सहयोग से 48 पौधा रोपण किया गया।  

साइकिल यात्रा एक विचार मंच के सदस्य विशाल कुमार ने ग्रामीण बच्चों को इकट्ठा कर हरियाली का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि हमारे देश में नहीं अपितु पूरे विश्व में भी वनों का विशेष महत्व है। वन ही प्रकृति की महान शोभा के भंडार है। वनों के द्वारा प्रकृति का जो रूप खिलता है, वह मनुष्य को प्रेरित करता है। दूसरी बात यह है कि वन ही मनुष्य, पशु-पक्षी, जीव-जंतु आदि के जीवन का आधार हैं। वन के द्वारा ही सभी के स्वास्थ्य की रक्षा होती है। वन इस प्रकार से हमारे जीवन की प्रमुख आवश्यकता है। अगर वन ना रहे तो हम नहीं रहेंगे और यदि वन रहेंगे तो हम रहेंगे। कहने का तात्पर्य यह है कि वन से हमारा अभिन्न संबंध है, जो निरंतर है और सबसे बड़ा है। इस प्रकार से हमें वनों की आवश्यकता सर्वोपरि होने के कारण हमें इसकी रक्षा की भी आवश्यकता सबसे बढ़कर है। 
इस मौके पर बच्चों ने समर्पित भाव से पौधा रोपण कर अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया। वहीं निकट के तरीदाबिल ग्राम मे सूर्य देव स्थान के परिसर में बरगद ,पीपल ,पारसपीपल, नीम, बेल, गुलमोहर, आंवला इत्यादि पौधे का पौधा रोपण किया गया। विचार मंच के सदस्यों ने कहा कि वृक्ष हमारे जीवन का अमूल्य अंग है। अगर ये हमारे जीवन में नही रहे तो हम खाने पीने और सांस लेने के काबिल भी नही रहेंगे। इसलिए वृक्ष लगाए और अपने जीवन को बीमारियों से घिरने से बचाये।

इस रविवारीय यात्रा में मंच के सदस्य आकाश कुमार,हरेराम कुमार सिंह, शेषनाथ रॉय, रनधीर कुमार, सिंटू कुमार, अजीत कुमार, शिवम पांडेय, बंटी कुमार, सोनु कुमार, प्रवेश कुमार, मनीष कुमार, रंजन कुमार, संजय कुमार, ग्रामीण रौनक कुमार, बिनो राम, दिलीप राम, मन्नु कुमार, श्याम कुमार, आलोक कुमार, मनीष कुमार, प्रिंश कुमार, हिमांशु कुमार सहित अन्य लोगों ने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ