Breaking News

6/recent/ticker-posts

जमुई : बीपीएससी की 67वीं प्रारंभिक परीक्षा शांतिपूर्ण व कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न

जमुई (Jamui), 30 सितंबर : जमुई जिला में बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 67वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त माहौल में संपन्न हो गई। यह परीक्षा जिले के 16 केंद्रों पर एक ही पाली में दोपहर 12 से अपराह्न 2 बजे तक आयोजित की गई। 

बीपीएससी 67 वीं भर्ती के माध्यम से बिहार सरकार के विभिन्न विभागों में 800 से अधिक पदों को भरा जाना है। लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों के अनुसार बीपीएससी (BPSC) 67वीं प्रारंभिक परीक्षा के प्रश्न पत्र की प्रकृति मध्यम से कठिन थी। इसकी ऑफिशियल आंसर की अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी किए जाने की संभावना है। 

उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार (BPSC Interview) के आधार पर सफल घोषित किया जाएगा। जो उम्मीदवार बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा 2022 में उत्तीर्ण होंगे , वे मुख्य परीक्षा में हिस्सा लेने के पात्र होंगे। मुख्य परीक्षा में सफलता प्राप्त करने के बाद सम्बंधित अभ्यर्थियों को साक्षात्कार से गुजरना पड़ेगा तदुपरांत वे घोषित पदों के लिए नामित किए जाएंगे।

जिला कलेक्टर अवनीश कुमार सिंह (Jamui DM Avanish Kumar Singh) ने कई परीक्षा केंद्रों का अवलोकन किए जाने के बाद बताया कि शांतिपूर्ण एवं कदाचार मुक्त माहौल में बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा को संपन्न कराने के लिए जमुई जिला में 5904 पंजीकृत परीक्षार्थियों हेतु 16 केंद्रों का गठन किया गया था।

उन्होंने बताया कि विभिन्न परीक्षा केंद्रों के लिए स्थायी दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी और जरूरत के मुताबिक पुलिस बलों की तैनाती की गई थी। सभी सम्बंधित अधिकारियों एवं पुलिस के जवानों ने निष्ठा के साथ दायित्वों का निर्वहन किया। परिणामस्वरूप परीक्षा गाइडलाइंस के मुताबिक संपन्न हो गया। डीएम ने कहा कि इस परीक्षा में विभिन्न केंद्रों पर कुल मिलाकर 2686 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे।

डीएम ने आगे कहा कि स्वच्छ परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में केलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, घड़ी, पेजर, इलेक्ट्रॉनिक पेन जैसे इलेक्ट्रॉनिक सामग्री ले जाने की मनाही थी। डीएम ने कहा कि पुख्ता प्रशासनिक प्रबंध के चलते बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा स्वच्छ एवं पारदर्शी वातावरण में संपन्न  हुआ।

वहीं पुलिस अधीक्षक डॉ. शौर्य सुमन ने कहा कि कदाचार मुक्त परीक्षा के साथ विधि व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस पदाधिकारी और जवान सजग एवं सचेत दिखे। उन्होंने शांतिपूर्ण माहौल में परीक्षा संपन्न होने पर संतोष जताया।

प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों ने बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा को स्वच्छ तरीके से संपन्न कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

+2 परियोजना कामिनी बालिका उच्च विद्यालय परीक्षा केंद्र पर दंडाधिकारी के रूप में तैनात बरहट प्रखंड के बीडीओ चंदन कुमार एवं +2 महाराज चंद्रचूड़ विद्या मंदिर, गिद्धौर पर दंडाधिकारी के रूप में तैनात गिद्धौर प्रखंड के बीडीओ अजय कुमार ने कहा कि यहां भी प्रारंभिक परीक्षा बीपीएससी की गाइडलाइंस के मुताबिक संचालित किया गया।
      
उल्लेखनीय है कि बीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा को लेकर सुबह से ही परीक्षार्थी केंद्र पर पहुंचने लगे थे। पूर्वाह्न 10 बजे से केंद्र पर गहन जांच-पड़ताल के बाद अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में जाने की अनुमति दी गई थी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ