Breaking News

गिद्धौर : डॉ. सिन्हाज़ हेल्थकेयर फाउंडेशन व फार्मा सिंथ ने चलाया जागरूकता अभियान

गिद्धौर/जमुई (28 जुलाई 2022) : राष्ट्र को समर्पित दवा निर्माता कंपनी फार्मा सिंथ व डॉ. सिन्हाज़ हेल्थकेयर एंड रिसर्च फाउंडेशन के सौजन्य से गिद्धौर स्थित लाइफ हेल्थ मेडिकल यूनिट में जनजागरूकता अभियान चलाया गया और वीटालाइट ओआरएस का निःशुल्क वितरण किया गया।

पानी की कमी से होने वाली समस्या और उनके निदान बताये
इस दौरान लोगों को बताया गया कि शरीर में पानी और इलेक्ट्रोलाइट की कमी के कारण थकान, सरदर्द, तेज बुखार, बेहोशी, उच्च रक्तचाप, खुश्क त्वचा, गाढ़े रंग का पेशाब, आंखों में जलन समेत अन्य समस्याएं होने लगती हैं। इससे बचाव के लिए शरीर में पानी का लेवल मेंटेन रखने की आवश्यकता होती है। 

वीटालाइट ओआरएस का निःशुल्क किया गया वितरण
इस अवसर पर दवा निर्माता कंपनी फार्मा सिंथ के प्रतिनिधि ओंकार कन्हैया ने कहा कि हमारे शरीर का 60 फीसदी हिस्सा पानी है। लेकिन हमारे शरीर में पानी की थोड़ी-सी भी कमी हुई तो इसका अंजाम बेहद खतरनाक हो सकता है। आमतौर पर जब हमारे पानी पीने की तुलना में पानी का निकास ज्यादा हो जाए तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है। यदि इस समस्या पर समय पर काबू नहीं पाया गया तो स्थिति बद से बदतर हो सकती है। इसलिए डिहाइड्रेशन होने की स्थिति में व्यक्ति को सिर्फ पानी नहीं बल्कि ओआरएस फॉर्मूला युक्त पानी दिया जाता है जो व्यक्ति के शरीर में जल्द से जल्द पानी की कमी को दूर करने में मदद करता है। ओआरएस की इसी खासियत की वजह से इसे जीवन रक्षक घोल भी कहा जाता है। फार्मा सिंथ राष्ट्र को समर्पित दवा कंपनी है। जो आम लोगों की सेवा में सदैव तत्पर रहती है। इसलिए वीटालाइट ओआरएस का निःशुल्क वितरण किया गया है।

साधुवाद का पात्र है फार्मा सिंथ : सुन्दरम
वहीं डॉ. सिन्हाज़ हेल्थकेयर एंड रेसर फाउंडेशन के सीईओ एस. एस. सुन्दरम ने कहा कि पानी के बिना जिंदगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती। पानी हमारे शरीर के तापमान को संतुलित बनाए रखता है, यह हमारी आंखों, नाक और मुंह के टिशू को नमी पहुंचाता है, ये हमारे अंगों और टिशू की सुरक्षा करता है, सेल्स को पोषण और ऑक्सीजन की सप्लाई करता है, किडनी और लीवर का बोझ कम करता है। इसके अलावा पानी और भी कई प्रकार से हमें स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाता है। 

सुन्दरम ने कहा कि दवा निर्माता कंपनी फार्मा सिंथ लोगों तक जनजागरूकता अभियान के माध्यम से पानी की महत्ता बता रहा है और निःशुल्क वीटालाइट ओआरएस का वितरण कर रहा है, जो साधुवाद का पात्र है।

इस मौके पर शिव प्रसाद रावत, राजीव कुमार पासवान, सप्पू रावत, सोनू कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे।