Breaking News

अलीगंज : ग्रामीणों के समस्याओं के निवारण के लिए ग्राम विकास शिविर आयोजित

  • जन्म से मरण तक सरकार की विकास योजनाओं का लाभ आमजनों तक पहुंच रही है : जिलाधिकारी
  • ग्राम विकास शिविर में योजनाओं की जानकारियां ले उठायें लाभ
  • ग्राम विकास मेला में जनसमस्याओं से रू-ब-रू हुए अधिकारी

अलीगंज/जमुई (Aliganj/Jamui), 9 जुलाई
◆ रिपोर्ट : चंद्रशेखर सिंह
जिला प्रशासन ने ग्रामीणों की समस्याओं की सुनवाई के लिए उनके पंचायतों में ही कर देने के उद्देश्य से जिले के अलीगंज प्रखंड अंतर्गत मध्य विद्यालय आढ़ा में ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया।

 इस शिविर में प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला के अधिकारी उपस्थित हुए और ऑन द स्पॉट जनसमस्याओं से रू-ब-रू होकर उसका विधि सम्मत तरीके से निष्पादन किया।
वहीं जटिल मामलों के लिए मौके पर ग्रामीणों से आवेदन भी प्राप्त किए गए। 
आढ़ा में आयोजित ग्राम विकास शिविर में गांव के विकास के हरेक पहलुओं पर जनप्रतिनिधि, अधिकारी, कर्मी और जनता द्वारा विस्तृत चर्चा की गई और इसके निराकरण के उपाय सुझाए गए। 

शिविर में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, सड़क, बिजली, पानी, राजस्व, भूमि सुधार, पेंशन, ग्रामीण आवास, मुख्यमंत्री सात निश्चय, राशन कार्ड, आधार कार्ड, मत्सय पालन आदि विभागों से सम्बंधित स्टॉल लगाए गए। साथ ही यहां पर जरूरतमंदों की बातों को गौर से सुनकर उसका विधि सम्मत ढंग से निराकरण किया गया। विकास शिविर में जनसैलाब उमड़ पड़ा। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। हलाकि शिविर में कड़ी धूप व भीषण तपिश वाली गर्मी में लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा। 
    
कार्यक्रम की शुरुआत सिकंदरा विधायक प्रफुल्ल कुमार मांझी एवं डीएम अवनीश कुमार सिंह द्वारा दीप प्रज्वलित कर की गई। इस मौके पर सिकंदरा विधानसभा के विधायक श्री मांझी ने ग्राम विकास शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन द्वारा बिहार सरकार के सौजन्य से संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं के तेजी से क्रियान्वयन के लिए हर प्रखंड में ग्राम विकास शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर के माध्यम से सरकार आपके द्वार उपस्थित हैं। 
उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा कि सौहार्दपूर्ण वातावरण में अधिकारियों के समक्ष अपनी बातों को रखें और समस्याओं का त्वरित निराकरण कराएं। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर विकास कार्यो को समय-सीमा के भीतर पूरा किया जाना इस शिविर का मुख्य उद्देश्य है। गांव का तेजी से विकास इससे संभव है।

  • डीएम व विधायक ने ग्राम विकास शिविर में लगे सभी विभागों के स्टाल का बारी-बारी से किया निरीक्षण
  • आढा मध्य विधालय में उमड़ा जनसैलाब, उत्सवी माहौल में संपन्न हुआ शिविर


उन्होंने विकास शिविर का आयोजित करने के लिए जिला प्रशासन की जमकर तारीफ करते हुए कहा कि वर्त्तमान में अधिकारियों की टीम काफी अच्छी है, जिसका सीधा लाभ जिला को मिल रहा है और जमुई द्रुत गति से तरक्की कर रहा है। 

वहीं इस अवसर पर जमुई जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने शिविर को संबोधित करते हुए कहा कि जमुई जिला का सर्वांगीण विकास जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने ग्राम विकास शिविर की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा संचालित योजनाओं की जानकारी जनता को देने तथा जनता की समस्याओं से रूबरू होने का यह सशक्त माध्यम है। 
जिलाधिकारी ने इस शिविर के जरिए ऑन द स्पॉट समस्याओं का निराकरण किए जाने के साथ जरूरतमंदों के बीच जीवकोपार्जन के लिए सामग्री का वितरण किया। उन्होंने शिविर में उपस्थित जनसमुह के प्रति आभार जताया।

मौके पर मौजूद डीआरडीए के निदेशक सह अलीगंज प्रखंड प्रभारी अधिकारी स्वतंत्र कुमार ने कहा कि सरकार जन्म से मरण तक आपके साथ है। हर योजनाओं का लाभ आमजनों तक पहुंचाने का प्रयास कर रही है।
अलीगंज के बीडीओ विवेक कुमार, अंचलाधिकारी अरविंद कुमार, थानाधयक्ष आशीष कुमार, एमओ अजय कुमार के अलावे कई अधिकारियों एवं पंचायत जनप्रतिनिधियों ने ग्राम विकास शिविर में हिस्सा लिया और इसे सफल बनाने में अहम भूमिका निभाई।

मौके पर पंचायत सचिव, विकास मित्र, आवास सहायक सहित हजारों ग्रामीण उत्साह और उमंग के साथ उपस्थित होकर विकास शिविर में उपस्थित हुए। शिविर उत्सवी माहौल में संपन्न हो गया।