Breaking News

खैरा : बजरंगबली प्राण प्रतिष्ठा हेतु डहुआ में कलश यात्रा के साथ शुरू हुआ 9 दिवसीय शतचंडी महायज्ञ

खैरा/जमुई (Khaira/Jamui), 9 मई
◆ पंकज कुमार सिंह की रिपोर्ट
बीते शनिवार को खैरा प्रखंड अंतर्गत डहुआ ग्राम में 9 दिवसीय शतचंडी महायज्ञ कलश यात्रा के साथ शुरुआत की गई। सुबह से ही आसपास के दर्जनों गांव से कलश यात्रा सह शोभायात्रा में शामिल होने के लिए लोग एकत्रित होने लगे। सुबह के 8 बजे तक मंदिर प्रांगण में 501 युवतियों ने  पारंपरिक पोशाक में सज-धज कर शोभायात्रा में शामिल होने के लिए उपस्थित नजर आईं।

कलश शोभायात्रा ढोल-नगाड़े गाजे-बाजे के साथ यज्ञ स्थल से निकलकर सुखनार नदी घाट पहुंची। जहां दर्जनों विद्वान पंडितों द्वारा मंत्रोच्चारण के साथ पूरे वैदिक रीति-रिवाज से कलश में जल भरने का कार्य संपन्न कराया गया।
माथे पर कलश लिए कतारबद्ध महिलाएं जब गांव भ्रमण को निकली तब आगे-पीछे दाएं-बाएं सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने जय श्रीराम के उद्घोष से वातावरण भक्तिमय कर दिया।

इस कलश यात्रा की अगुवाई कर रहे भाजपा के वरिष्ठ नेता विकास प्रसाद सिंह ने कहा कि यह गांव सनातन प्रेमियों का गढ़ रहा है। इस तरह के धार्मिक अनुष्ठान दर्जनों बार यहां संपन्न कराए गए। उन्होंने कहा कि मैं यहां के बुजुर्गों एवं युवाओं का आभार प्रकट करता हूं कि इस तरह के धार्मिक आयोजनों में वह अपने आप को हमेशा समर्पित दिखते हैं।
कलश यात्रा के दौरान सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण गगनभेदी उद्घोष से माहौल को भक्तिमय करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे थे।

कलश यात्रा गांव से होते हुए डहुआ पूर्वी पश्चिमी टोला, मांगेचपरी, सोनेल गांव का भ्रमण करते हुए यज्ञ स्थल पर पहुंची। इस दौरान गांव के दर्जनों युवा तुर्कों ने कलशधात्री के लिए तपती धरती पर पानी का छिड़काव कर महिलाओं को राहत दे कर खूब वाहवाही बटोरी।
इस महाआयोजन में बाहर से आए दर्जनभर विद्वान ब्राह्मणों के अलावा कई क्षेत्रीय प्रकांड विद्वान जगत मोहन पांडे एवं मुकेश पांडेय शामिल दिखे।

कलश यात्रा में योगी दानी महाराज, सन्यासी भूतनाथ बाबा, यजमान पप्पू चौधरी, भाजपा के वरिष्ठ नेता विकास प्रसाद सिंह, पैक्स अध्यक्ष मकेश्वर सिंह, वीरेंद्र शर्मा, बालमुकुंद शर्मा, रोहित सिंह, गौतम कुमार, राजीव कुमार, पंचानन पांडे, फूटानी सिंह, पंचा सिंह, बमबम सिंह एवं दर्जनों कार्यकर्ता सक्रिय दिखे।