मौरा : चैत्र नवरात्र की सप्तमी पर खुला मंदिर का पट, वैदिक मंत्रोच्चार से हुई पूजा - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Sunday, 10 April 2022

मौरा : चैत्र नवरात्र की सप्तमी पर खुला मंदिर का पट, वैदिक मंत्रोच्चार से हुई पूजा

मौरा/गिद्धौर (Maura/Gidhaur), 9 अप्रैल :
➤ संजीवन कुमार सिंह की रिपोर्ट :
चैत्र नवरात्र के सप्तमी तिथि को पूजा पंडालों का पट खुलते ही माता की दर्शन व पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। शुक्रवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच भगवती के कालरात्रि माता स्वरूप की पूजा-अर्चना की गई। सप्तमी तिथि को पूजित बेल के रस से माता दुर्गा को नेत्र ज्योति अनुष्ठान पूर्ण होने के बाद पट खोल दिए।

संध्याकाल पूजा स्थलों पर दीप जलाने वाली महिला श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी जा रही है। चैत्र नवरात्र के सप्तम स्वरूप मां कात्यानी की पूजा शुक्रवार को श्रद्धा भाव के साथ संपन्न हुआ। इसके साथ ही मां दुर्गा की प्रतिमा की प्राण-प्रतिष्ठा वैदिक विधान के साथ हुआ और मां दुर्गा प्रतिमा दर्शन के लिए मंदिरों का पट खोल दिया गया।

पट खुलने के बाद दर्शन को श्रद्धालु उमड़ने लगे। वैदिक पूजा विधान के मंत्रोच्चारण व देवी दुर्गा के भाव पूर्ण गीत से मंदिर परिसर गुंजायमान होता रहा। मंदिर परिसर में नारियल, चुनरी व अन्य प्रसाद सामग्रियों की दुकानें सज गई। मंदिर परिसर में मेला सा दृश्य दिखा।

शनिवार को देवी के अष्टम स्वरूप महागौरी की पूजा होगी व महिलाएं डलिया अर्पित करेंगी। बन्धौरा निवासी जलेश्वरी पंडित के द्वारा पूजा करवायी जा रही है। इस भीड़ प्रबंधन को लेकर पूजा समिति की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। 

Post Top Ad