Breaking News

अलीगंज : सड़क जाम से हर तबके के लोग परेशान, सड़कों पर दुकानदारों का अतिक्रमण

 


अलीगंज/जमुई (Aliganj/Jamui), 29 अप्रैल

◆ चंद्रशेखर सिंह की रिपोर्ट :

 नवादा-सिकंदरा मुख्य मार्ग में अलीगंज बाजार में सडक जाम से हर तबका के लोग परेशान हैं। प्रतिदिन सुबह से शाम तक मुख्य मार्ग में सडक जाम लगी रहती है प्रतिदिन जाम की समस्या घटने की बजाय बढता जा रहा है। सडकों पर वाहनों की लंबी जाती है।जिससे प्रतिदिन सुबह खासकर स्कूली बच्चों को एवं एम्बुलेंस व आवश्यक काम के लिए लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।जाम के कारण वाहन तो दूर पैदल चलने लायक नहीं रह जाता है। 


अलीगंज बीआरसी से बैंक तक जाम की समस्या गंभीर रहती है।खासकर अस्पताल से स्टेट बैंक तक सब्जी की दुकान मुख्य मार्ग के किनारे पीडब्लूडी की जमीन पर अतिक्रमण कर सब्जी व फल की दुकान लगा दिया जाता है। जिससे सडकों पर वाहनों के अलावे आम याञियो को पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है।और घंटों सडक जाम में छोटे बडे वाहन को घंटों रेंगने की विवश होना पडता है। एक कहावत है कि जब जिममेदार अधिकारी अपने कर्तव्य से मुंह मोड़ लेते है तो उसका नतीजा होता है अव्यवस्था। 


अलीगंज का मुख्य मार्ग या अंदर बाजार हर तरफ सडकों पर अतिक्रमण का जाल बिछा हुआ है।ऐसा नहीं है कि इस अतिक्रमण और व्यवस्था से आये दिन दो चार नही होते लेकिन उनकी चुप्पी आमजनों पर भारी पड़ती है।इतना कुछ होने के बाद भी जमीन पर कुछ बेहतर नहीं हो पाया है।आलम यह है कि चौक चौराहे पर पैदल चलने वालों के लिए याञा सुरक्षित नहीं है। 


बता दे की राहगीरों के लिए बने फुटपाथ पर दुकानो की आधा समान सजे हुए है, ठेला वालों ने दुकानों सजा ली,स्थायी दुकानदार ने शेड लगाकर आगे तक कब्जा कर लिया है।दो पहिया व चार पहिया व सवारी वाहन सडक पर ही खडे रहते है। जिसके कारण राहगीरों को मजबुरी में रफ्तार भर रहे वाहनों के बीच सडकों पर चलने के लिए विवश हैं। जिसका परिणाम यह निकलता है कि आये दिन राहगीर घायल हो रहे हैं। इसके बावजूद भी जिम्मेदार अधिकारी अतिक्रमण हटाने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठा रहे हैं। अधिकारियों की लापरवाही का खामियाजा राहगीरों को भुगतना पड़ रहा है। 



अलीगंज बाजार का चौक पल मुख्य बाजार है जो काफी वयस्तम बाजार है।जहां प्रखंड के 13 पंचायतों के 72 गांव के लोग घरेलू सामग्री की खरीददारी करने बाजार आते है। अलीगंज बाजार की फुटपाथी दुकानदारों के द्वारा सडकों पर अतिक्रमण का जाल बिछा है। जिससे प्रतिदिन भीषण जाम लगती है।


नाम नहीं छापने पर फुटपाथी दुकानदार बताते है कि सडक के नीचे दुकानदारों के द्वारा अतिक्रमण के बदले मनमानी किराया की भी वसूली करते है।और नहीं देने पर जबरन हटा दिया जाता है।जबकि जमीन सरकार की और किराया की वसुली पीछे जमीन वाले के द्वारा किया जा रहा है।


 समाजसेवी सह अधिवक्ता शशि शेखर सिंह मुन्ना,पूर्व जिप प्रत्याशी शीलू देवी,किसान श्री धर्मेद्र कुशवाहा ने बताया कि अलीगंज बाजार में इन दिनों अतिक्रमण का जाल बिछा हुआ है। जिससे वाहन चालकों के साथ साथ आमजनों को भी प्रतिदिन जाम की समस्याओं से जूझना पड़ता है। लोगों ने जिलाधिकारी व एसडीओ से अलीगंज सिकंदरा मुख्य मार्ग एनएच 333 को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग किया है। ताकि सडक जाम से आम लोगों को निजात मिल सके।


 अंचलाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि अतिक्रमण करने वाले दुकानदारों को नोटिस जारी किया गया है जल्द से जल्द अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा।