गिद्धौर : कौशल विकास केंद्र में युवाओं को बनाया जा रहा तकनीकी रूप से सक्षम - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Monday, 7 March 2022

गिद्धौर : कौशल विकास केंद्र में युवाओं को बनाया जा रहा तकनीकी रूप से सक्षम

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 2 मार्च | सुशांत साईं सुंदरम : बिहार सरकार और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अतिमहत्वाकांक्षी योजना सात निश्चय कार्यक्रम के तहत प्रखंड कार्यालय स्थित कौशल विकास केंद्र गिद्धौर में कुशल युवा कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है।

कुशल युवा कार्यक्रम के प्रखंड कौशल विकास केंद्र गिद्धौर के सेंटर कोऑर्डिनेटर चुनचुन यादव ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य के युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए सात निश्चय योजना के तहत कुशल युवा कार्यक्रम को प्रदेश भर में चलाया है। कुशल युवा कार्यक्रम का मकसद युवाओं को हुनरमंद बनाना है। इस योजना के तहत बच्चों को संवाद कौशल पर पकड़, कंप्यूटर का स्मार्ट उपयोग और कैरियर के लिए व्यवहार और कौशल प्रशिक्षण का ज्ञान का पाठ पढ़ाया जाना है। यह कोर्स 240 घंटे का होता है जिसे 3 माह में पूरा किया जाना है।
उन्होंने बताया कि गिद्धौर के प्रखंड कार्यालय स्थित कौशल विकास केंद्र में क्षेत्र के युवाओं को लगातार बड़ी संख्या में प्रशिक्षण देकर हुनरमंद बनाया गया है। कई युवा प्रशिक्षण पूरी करने के बाद अब विभिन्न स्थानों पर कार्यरत भी हैं।

प्रखंड कौशल विकास केंद्र गिद्धौर के सेंटर कोऑर्डिनेटर चुनचुन यादव ने बताया कि सात निश्चय योजना के तहत कुशल युवा कार्यक्रम में ऐसे छात्र एवं छात्राओं 12वीं पास कर पढ़ाई छोड़ चुके हैं और जिनकी उम्र 20 से 25 वर्ष की है इस योजना के अंतर्गत उन्हें 1000 प्रति माह 24 माह तक भत्ता के रूप में दिया जाता है।

Post Top Ad