Breaking News

अलीगंज : पीएम कृषि सिंचाई योजना को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित, किसानों को दी जानकारी

अलीगंज/जमुई (Aliganj/Jamui), 13 मार्च
◆ चंद्रशेखर सिंह की रिपोर्ट :
शनिवार को प्रखंड के किसान भवन में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के प्रचार-प्रसार को लेकर एकदिवसीय कार्यशाला सह प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सूर्य प्रकाश निराला एवं पंचायत समिति सदस्य अनिल यादव ने संयुक्त रूप से विधिवत दीप प्रज्जवलित कर किया। 

प्रखंड उद्यान पदाधिकारी सूर्य प्रकाश निराला ने संबोधित करते हुए कहा कि सरकार किसानों के उत्थान के लिए काफी प्रयासरत है। कृषि यंत्रों से लेकर बीज सहित अन्य योजनाओं का लाभ में सब्सिडी देकर सहयोग प्रदान कर रही है। किसानों को कम पानी में खेती करने के लिए यह पीएम कृषि सिंचाई योजना के प्रचार प्रसार को लेकर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया है। प्रशिक्षण लेकर किसान इसका लाभ उठा सकते हैं। 
उन्होने बताया कि वर्तमान में टपक सिंचाई एवं मिनी स्प्रिंकलर पर 90% का अनुदान देकर किसानों को कम पानी में खेती करने के लिए प्रेरित कर रही है।ताकि ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत नहीं हो। 5 किसान एक समूह बनाकर 6 एकड 25 डिसमील रकवा में मुफ्त में सामुदायिक नलकूप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। साथ ही किसानो को स्प्रिंकलर या ड्रीप ईरिगेशन लगाना पडेगा। 

कार्यशाला में सैकड़ो किसानों को प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना संबंधित योजनाओं के बारे में कृषि विभाग के वरीय अधिकारियों एवं कृषि विशेषज्ञों के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।मौके पर पंचायत समिति सदस्य अनिल यादव ने कहा कि सरकार किसानों के सबल बनाने के लिए संकल्पित है।इस प्रशिक्षण से किसान अधिक से अधिक लाभ उठायें। 
मौके पर अनिल यादव,लेखापाल राहुल कुमार,कंप्यूटर ऑपरेटर विकास कुमार,शान्तनु कुमार,चंद्रशेखर आजाद के अलावे सैकड़ो महिला पुरूष किसान व गणमान्य लोग उपस्थित थे।