बिहार के बच्चे जिनका पूरा हो गया है 18 साल, फ्री में ऐसे ले सकते हैं हेलमेट


पटना (Patna), 3 फरवरी : हेलमेट मैन ऑफ इंडिया (Helmet Man of India) के नाम से मशहूर राघवेंद्र कुमार 18 वर्ष के बच्चों को बिहार (Bihar) में नि:शुल्क हेलमेट दे रहे हैं. 2022 में जिन बच्चों की उम्र 18 वर्ष पूरी होने वाली है उन सभी बच्चों को करोना वैक्सीनेशन डोज (Corona Vaccination Dose) के साथ टीके का सर्टिफिकेशन दिखाने वाले को नि:शुल्क हेलमेट प्राप्त होगा.


कोरोना महामारी में सबसे अधिक उम्र वालों की ज्यादा मृत्यु हुई लेकिन वही सड़क दुर्घटना में सबसे ज्यादा मरने वाले युवा ही होते हैं. भारत में कोविड महामारी से बड़ी समस्या सड़क दुर्घटना है क्योंकि प्रति वर्ष लाखों लोग मरते भी हैं और उससे कहीं ज्यादा विकलांगों की संख्या बढ़ती जा रही है. और जीवन भर आर्थिक समस्या का संकट उस परिवार को झेलना पड़ता है.


भारत में 4 वर्ष के बच्चों पर भी हेलमेट का कानून पास है मगर आज भी भारत में करोड़ों लोग सड़क सुरक्षा के नियमों के बारे में उन्हें जानकारियां ही नहीं होती हैं. भारत में अधिकतर माता पिता अपने बच्चों को पढ़ाने के लिए कर्ज से ही जूझ रहे होते हैं.

और वह सड़क दुर्घटना के बारे में बिल्कुल ही अनजान रहते हैं परिवार की जरूरतों को पूरा करने में ही हमेशा व्यस्त रहते हैं.


छोटी उम्र में बच्चों को सड़क दुर्घटनाओं के बारे में अनुभव भी नहीं होता और उस उम्र में उन्हें किसी चीज का डर भी नहीं होता हर जोखिम कार्यों में सुरक्षा के बनाए गए नियमों को अनदेखा कर देते हैं. इसी वजह से 18 वर्ष से लेकर 25 वर्ष के युवाओं की सड़क दुर्घटना में सबसे ज्यादा मौत हो रही हैं.


सड़क सुरक्षा जागरुकता की मजबूती के लिए हेलमेट मैन पिछले 8 साल से पूरे भारत में हेलमेट बाटने का आभियान चला रहे हैं. जिन बच्चों की 2022 में 18 वर्ष पूरी हो रही है उन्हें हेलमेट मैन इंडिया डॉट कॉम पर जाकर गो साथी गो के लिंक पर जाकर अपना आधार और टीका सर्टिफिकेट के साथ नाम रजिस्टर करे.

Post a Comment

Previous Post Next Post