Breaking News

गिद्धौर : वर्षों से बंद है बैंक ऑफ इंडिया का एटीएम, मैनेजर बोले - कैश डिपॉज़िट मशीन से करें जमा-निकासी

गिद्धौर/जमुई (Gidhaur/Jamui), 26 जनवरी | सुशान्त साईं सुन्दरम : बदलते परिवेश के साथ ग्राम्य क्षेत्रों का भी तेजी से विकास हुआ है. गांवों तक भी अब एटीएम की सुविधा पहुंच गई है. बैंक के काउंटरों पर लंबी लाइन लगने की समस्या से निजात मिला है. लोग एटीएम के माध्यम से कभी भी और कहीं भी पैसे की निकासी कर सकते हैं.
गिद्धौर में बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) द्वारा यहां के शाखा में एटीएम मशीन की सुविधा 24 जून 2013 से दी गई. जिसका उद्घाटन बिहार सरकार (Bihar Government) के तत्कालीन भवन निर्माण मंत्री दामोदर रावत (Damodar Rawat) एवं बैंक ऑफ इंडिया के भागलपुर आंचलिक प्रबंधक अमर कांत मिश्रा द्वारा संयुक्त रूप से किया गया. इस मौके पर बैंक ऑफ इंडिया गिद्धौर शाखा (Gidhaur Branch) के तत्कालीन शाखा प्रबंधक सुनील कुमार सिंह की मौजूदगी रही.

लेकिन विगत कई वर्षों से यहां के लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है. कारण है कि बैंक ऑफ इंडिया के इस एटीएम का शटर उठे भी कई बरस बीत गए हैं. बता दें कि गिद्धौर क्षेत्र में सर्वप्रथम एटीएम सुविधा देने वाले बैंक ऑफ इंडिया के शाखा परिसर में लगे एटीएम की सेवा से बैंक उपभोक्ता वंचित हैं.
स्थानीय लोगों ने बताया कि बैंक ऑफ इंडिया का गिद्धौर शाखा एनएच के किनारे है. ऐसे में जब इसकी सुविधा चालू थी तो लोगों को नगद निकासी में सहूलियत होती थी. लेकिन कई वर्षों से यह एटीएम बंद है. जिस कारण निकासी के लिए अन्यत्र जाना पड़ता है.

इस बारे में पूछे जाने पर बैंक ऑफ इंडिया गिद्धौर के शाखा प्रबंधक नरेंद्र कुमार ने बताया - 
कैश डिपॉजिट मशीन (Cash Deposit Machine) की सुविधा बैंक परिसर में उपलब्ध है. इसके माध्यम से बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम कार्ड (ATM Card) से राशि की निकासी की जा सकती. साथ ही इसके द्वारा नगद राशि जमा की जा सकती है. जमा करने की कोई लिमिट नहीं है. बस इसके लिए सभी करेंसी नोट अच्छे से अरेंज होने चाहिए, कटे, फटे और मुड़े न हों, वरना मशीन ऑटोमेटिक रिजेक्ट कर देगा. इसके अलावा नए एटीएम कार्ड के लिए इस मशीन द्वारा ग्रीन पिन (Green PIN) भी बनाया जा सकता है.
शाखा प्रबंधक नरेंद्र कुमार ने बताया -
गिद्धौर शाखा परिसर के बाहर का एटीएम मशीन जल्द चालू हो जाएगा. फिलहाल जमुई जिला में बैंक ऑफ इंडिया के 7 ब्रांच हैं. लेकिन फिलहाल कहीं भी एटीएम की सुविधा उपलब्ध नहीं है. गिद्धौर शाखा में एटीएम मशीन अपग्रेडेशन (ATM Machine Upgradation) कर लगवाने के लिए प्रस्तावित है और आगामी भविष्य में जल्द आएगा.