जमुई : अंतराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस पर शिविर लगा विद्यार्थियों को समझाया गया महत्व


जमुई (Jamui), 11 दिसंबर : अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस (International Human Rights Day) के अवसर पर राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं कल्याण संघ के बैनर तले जमुई टीम ने जनजागरण कार्यक्रम शिविर लगाया जिसमें विद्यार्थियों को उनके मौलिक अधिकारों एवं कर्तव्यों के साथ साथ अपने हक़ में लड़ने के गुर भी सिखाया गया।


कार्यक्रम के अतिथि रहे ज्ञान गंगा कोचिंग सेंटर के रोहित सर ने बच्चों को उनके मूल अधिकारों पर चर्चा करते हुए भविष्य में अपने अधिकारों के लिए जागरूक किया वहीं राष्ट्रीय मानवाधिकार कल्याण संघ के बिहार राज्य अध्यक्ष रवि मिश्रा ने विद्यार्थियों के बीच मौलिक अधिकारों,आम नागरिकों के कर्तव्यों एवं उनके निर्वहन,मानवाधिकार हनन,कानून और उनके विरुद्घ आवाज़ उठाने के तरीकों पर विस्तृत चर्चा किया। उन्होंने बच्चों को कई उदाहरण प्रस्तुत कर समझाने का प्रयास किया कि कोई भी ठगी या अन्य अधिकारों के हनन के खिलाफ आप किस प्रकार से लड़ सकते हैं।


उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के जमाने में अपने अधिकारों का प्रयोग बहुत आसान हो गया उदाहरण स्वरूप उन्होंने बताया कि एक वेंडर जो 15 की पानी बोतल 20 में बेच रहा,उनको किस तरह से अपने अधिकारों का प्रयोग कर उसे सबक सिखा सकतें हैं।


इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं कल्याण संघ के बिहार अध्यक्ष रवि मिश्रा, जिला अध्यक्ष सह जमुई प्रभार विभूति भूषण सिंह, बिहार उपाध्यक्ष शेख नेहाल अख़्तर,कुंदन सिंह,सिकन्दरा प्रखंड आशीष पांडेय पंचायत अध्यक्ष प्रमोद राम एवं सैकड़ों विद्यार्थियों ने भाग लिया।

वहीं राष्ट्रीय मानवाधिकार एवं कल्याण संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष आचार्य संतोष पांडेय ने इस अवसर पर सभी शुभकामनाएं दी।

Post a Comment

Previous Post Next Post