Breaking News

सावधान ! फ्री मोबाइल रिचार्ज के झांसे में न आएं, मिनटों में अकाउंट हो सकता है खाली

टेक्निकल डेस्क, gidhaur.com : क्या आपको भी कोई ऐसा कॉल या मैसेज आया है, जिसमें आपको मोबाइल का रिचार्ज ऑफर फ्री में दिये जाने की बात कही गयी हो. अगर हो, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह फ्रॉड का एक नया तरीका है, आजकल कॉल, मैसेज या फिर वेबसाइट के फर्जी लिंक के जरिये स्कैमर्स फ्री मोबाइल रिचार्ज का झांसा देकर यूजर्स की पर्सनल जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं. यहां तक कि इस तरह के कई यूट्यूब वीडियो भी मौजूद हैं, जो तीन महीने के लिए मोबाइल रिचार्ज फ्री में कराने का दावा करते हैं. ऐसे में हम तो आपको यही सलाह देंगे कि आप इस तरह के किसी भी कॉल या मैसेज में किसी भी तरह की जानकारी शेयर ना करें.

इस तरह के मैसेज और वेबसाइट्स की जांच पड़ताल करने पर पता चला है कि ज्यादातर ऐसे लिंक्स फर्जी होते है, जिसमें आपके नाम और मोबाइल नंबर समेत कई पर्सनल जानकारियाँ मांगी जाती है. एक बार इनकी साइट्स पर सारी जानकारियां भर देने के बाद फ्री रिचार्ज अमाउंट पाने के लिए आपसे इस लिंक को 10 फ्रेंड या फिर ग्रुप्स में शेयर करने को कहा जाता है.

अगर आप इसे शेयर करते हैं तो आपको दो तरीके के नुकसान उठाने पड़ सकते हैं. पहला, ये साइट्स आपके कॉन्टेंट इन्फर्मेशन को उन टेलिमार्केटिंग कंपनियों को बेच सकती है जो आपको लगातार क्रेडिट कार्ड और लोन जैसे ऑफर्स देने के लिए कॉल करते हैं. दूसरा, ये साइट्स आपको निजी जानकारियों को चुरा सकती हैं, जिसका इस्तेमाल ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड फ्रॉड के जरिये आपका अकाउंट खाली करने के लिए किया जा सकता है.

इन सबके बीच एक ध्यान देने वाली बात यह है कि जियो या किसी भी नेटवर्क की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस तरह की किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गयी है. ऐसे में जब भी आपको इस तरह का कोई कॉल या मैसेज आये, आप इस पर अपनी कोई भी जानकारी ना शेयर करें अगर आपको यह फ्री ऑफर ट्राई करना भी है, तो इसके लिए सबसे पहले कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसकी प्रमाणिकता जरूर चेक करें.