Breaking News

गिद्धौर : कॉल करके बुला रहे कर्मी, फिर भी वैक्सीन लेने नहीं पहुंच रहे लाेग, कैसे होगी लक्ष्य की पूर्ति

 


Gidhaur / न्यूज़ डेस्क (अभिषेक कुमार झा ) :- टीकाकरण की सुस्त रफ्तार ने अब साशन- प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी है। स्वास्थ्य विभाग के अलावे RTPS कर्मचारियाें काे फाेन करने की ड्यूटी सौप दी है, इसके बाद भी लाेग टीकाकरण केंद्राें पर नहीं पहुंच रहे हैं। ऐसे में जमुई जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल हाेना मुश्किल दिखाई दे रहा है।

दरअसल, कोविड टीकाकरण की रफ्तार बढ़ाने के लिए शासन की ओर से विभाग को पर्याप्त वैक्सीन तो मिल रही है, लेकिन अब लोगों के कदम वैक्सीन केंद्र तक पहुंचने में ततपरता नहीं दिख रहे। इसका एक कारण जहां लोगों में जागरूकता का आभाव बताया जा रहा है तो वहीं, दूसरा कारण गिद्धौर के पुराने पीएचसी भवन में चल रहे सत्र की जानकारी न होना बताई जा रही है।

 बता दें, बीते सप्ताह एमओआईसी डॉ. अज़ीमा निशात एवं बीडीओ अजय कुमार द्वारा संयुक्त रूप से गिद्धौर पीएचसी के पुराने भवन में 9 टू 9 टीकाकरण केन्द्र का उदघाटन किया था, पर विडम्बना यह है कि जनाकारी के अभाव में लोग टीकाकरण के लिए नहीं पहुंच पा रहे। सिर्फ गिद्धौर ही नहीं, कमोबेश यह बानगी जमुई जिले के हर एक प्रखण्ड में देखने को मिल रही है। 


[ कर्मियों के फोन को नहीं मिल रही तवज्जो, सेकेंड डोज़ के लिए मिल रहा आमंत्रण ] 


इधर, स्वास्थ्य विभाग एवं आरटीपीएस कर्मी द्वारा टेलीकॉलिंग और मैसेज कर लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है, पर कुछ लोगों के फोन बंद तो कुछ लोग क्षेत्र से बाहर होने बात कह इस पहल को तवज्जो नहीं दे रहे, परिणामतः टीकाकरण की रफ्तार धीमी हो रही है। इतना ही नहीं, लोग पहला डाेज लगवाने के बाद दूसरा डोज का टीका लगवाना भूल चुके हैं। जिन्हें याद दिलाने के लिए मैदानी स्तर पर काम करने के लिए गिद्धौर के विभिन्न गांवों में स्वास्थ्य विभाग ने केयर इंडिया के कर्मियों को इसकी जिम्मेदारी सौंपी है, जिसमे आशा का भी योगदान मिल रहा है।

यहां गौरतलब है कि, करीब ढाई माह पूर्व जहां लोग वैक्सीन की कमी के कारण टीका नहीं लगवा पा रहे थे, लोगों को बूथों से लौटना पड़ रहा था। वहीं, अब शासन की ओर से पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन मिल रही है तो लोग टीका लगवाने आगे नहीं आ रहे हैं। विभाग ने इस समस्या से निजात के लिए आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी वर्कर की मदद लेने की तैयारी में है। विभाग ऐसे लोगों की सूची तैयार करवाने में जुटा है, जिससे की निर्धारित लक्ष्य की पूर्ति की जा सके।


#Gidhaur, #Health, #Vaccination, #GidhaurDotCom