Breaking News

गिद्धौर PHC में परिवार नियोजन परामर्श केन्द्र का हुआ उदघाट्न, बाटे गए किट

 


Gidhaur/गिद्धौर (अभिषेक कुमार झा) :- समुदाय स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता और स्वीकार्यता पर परिवार नियोजन सेवाओं को परिवार नियोजन दिवस के सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अपना मोर्चा खोल दिया है । इसी कड़ी में मंगलवार को गिद्धौर के दिग्विजय सिंह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में परिवार नियोजन दिवस मनाया गया । इसके साथ ही परिवार नियोजन परामर्श केन्द्र का उदघाटन चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बिपुल कुमार व बीएचएम प्रियदर्शनी कुमारी ने संयुक्त रूप से फ़ीता काटकर किया। उक्त आयोजन की मॉनिटरिंग एमओआईसी अज़ीमा निशांत ने की। जिला स्वास्थ्य समिति के पत्रांक 1023 के माध्यम से सिविल सर्जन ने इस आयोजन को लेकर अधिकारिक तौर पर निर्देश जारी किये थे। 

स्वास्थ्यकर्मियों ने बताया कि हर माह के 21 तारीख को चिकित्सा संस्थानों पर परिवार नियोजन को बढ़ावा देने को लेकर विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जाएंगी। आयोजन के प्रसंग में प्रकाश डालते हुए स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि इस आयोजन से अनचाहे गर्भ के मामले, मातृत्व मृत्यु दर, नवजात मृत्यु दर व प्रसव संबंधी जटिलता के मामलों में कमी लायी जा सकती है। आम लोगों तक नियोजन सेवाओं की आसान पहुंच से असुरक्षित गर्भपात के मामलों में कमी आयेगी। मातृत्व व शिशु मृत्यु दर में गिरावट, एचआईवी संक्रमण से बचाव, महिला सशक्तीकरण के साथ-साथ सामाजिक व आर्थिक विकास को भी तेज किया जा सकेगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा घोषित इस विशेष दिवस को लेकर परिवार नियोजन संबंधी विकल्पों में से इच्छुक दंपती किसी एक विकल्प का चयन करेंगे।

इस आयोजन के सफल संचालन में गिद्धौर पीएचसी के चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. बिपुल कुमार, बीएचएम प्रियदर्शनी कुमारी, एसटीएस मनोज ठाकुर, केयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर गुंजन किशोर चौधरी, आरसीएच आई टी कॉर्डिनेटर सिद्धार्थ सिंह अग्रणी भूमिका में नजर आए। 

गौरतलब है कि, वैक्सीनेशन अभियान में पूरी तन्मयता से अपना योगदान देने के बावजूद स्वास्थ्यकर्मी इस तरह के आयोजन में अपनी भागीदारी निभाकर स्वास्थ्य विभाग के प्रयास को सार्थक बनाने की कवायद में जुटे हैं।  


#Gidhaur, #Health, #GidhaurDotCom