Breaking News

गिद्धौर के असंगठित श्रमिकों को मिलेगी ई-श्रम कार्ड की सौगात, CSC में कराएं रजिस्ट्रेशन

 


【न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :- असंगठित क्षेत्र के मजदूरों और श्रमिकों के बारे में सभी जानकारी और डेटा को ट्रैक और एकत्र करने के लिए शुरू की गई ई-श्रम पोर्टल का लाभ गिद्धौर (Gidhaur) प्रखण्ड क्षेत्र के लाभुक भी उठा सकेगें 

उक्त आशय की जानकारी साझा करते हुए ईडीएम रबिन्द्र कुमार एवं सहज वसुधा केन्द्र गिद्धौर (Sahaj Vasudha Kendra Gidhaur) के वीएलई दिलीप कुमार दास (Dilip Kumar Das) ने संयुक्त रूप से बताया कि भारत सरकार (Govt. of India) द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और मजदूरों के कल्याण के लिए ई-श्रम पोर्टल  (e SHRAM Portal) योजना नाम से एक नई योजना शुरू की है । श्रम और रोजगार मंत्रालय ईश्रम पोर्टल के लिए आवेदन करने वालों के लिए विशिष्ट पहचान संख्या कार्ड (UAN e Shram Card) प्रदान करेगा। केंद्र सरकार (central government) के इस योजना से श्रमिकों को जोड़ने के लिए CSC को अधिकृत किया गया है। 

यहां यह बता दें, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का डाटाबेस (Database) तैयार करने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा की गई इस पहल का उद्देश्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण करना है। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने भी इस तथ्य की तस्दीक की है।




#Gidhaur, #Government, #GidhaurDotCom