Breaking News

जमुई में 295वां सप्ताह भी जारी रहा पौधरोपण अभियान, ग्रामीणों को पढ़ाया हरियाली का पाठ।



जमुई । 

साईकिल यात्रा एक विचार मंच की ओर से प्रत्येक रविवार को आहूत 295 वीं रविवारीय यात्रा के क्रम में 7 सदस्यों की टोली द्वारा जमुई प्रखण्ड परिसर से निकलकर नगर परिषद क्षेत्र के अंतर्गत शाहपुर ग्राम तक साईकिल यात्रा कर लोगों को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इस मानसून अधिक से अधिक पौधारोपण करने की अपील की गई। इस अवसर पर काली मंदिर परिसर में 50 पौधों का रोपण के साथ साथ इसकी उचित देखभाल के लिए गेवियन से घेराबंदी भी की गई।


सदस्य शैलेश भारद्वाज द्वारा बताया गया कि विश्व भर में जलवायु परिवर्तन का विषय सर्वविदित है। इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि वर्तमान में जलवायु परिवर्तन वैश्विक समाज के समक्ष मौजूद सबसे बड़ी चुनौती है एवं इससे निपटना वर्तमान समय की बड़ी आवश्यकता बन गई है। आँकड़े दर्शाते हैं कि 19वीं सदी के अंत से अब तक पृथ्वी की सतह का औसत तापमान लगभग 1 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया है। इसके अतिरिक्त पिछली सदी से अब तक समुद्र के जल स्तर में भी लगभग 8 इंच की बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिससे कि अनुमान लगया जा रहा है कि 2050 तक मुम्बई और कोलकाता जैसे शहर डूब जाएंगे। आँकड़े स्पष्ट करते हैं कि यह समय जलवायु परिवर्तन की दिशा में गंभीरता से विचार करने का है।


इस अवसर पर संदीप कुमार रंजन, आकाश कुमार, शेखर कुमार, शरद कुमार, विशाल कुमार, सिंटू कुमार तथा शैलेश भारद्वाज के साथ साथ ग्रामीण सिंटू कुमार, रघु कुमार, अमित कुमार, दीपक कुमार, बंटी कुमार, कुन्दन कुमार, नीतीश कुमार, सौरभ कुमार मोहित कुमार, आयुष राज सहित कई बच्चें भी उपस्थित थे।