जमुई DM बोले, बच्चों को सुरक्षित रखना है तो अभिभावक लें वैक्सीन - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Monday, 14 June 2021

जमुई DM बोले, बच्चों को सुरक्षित रखना है तो अभिभावक लें वैक्सीन

 


 JAMUI / जमुई (न्यूज़ डेस्क) :- जिलाधिकारी अवनीश कुमार सिंह ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर का तांडव देखने के बाद जिला प्रशासन संभावित तीसरी लहर से निपटने की तैयारियों में जुट गया है। तीसरी लहर से बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए अभिभावकों का वैक्सीनेशन कराया जाना बेहद जरूरी है। अगर माता - पिता सुरक्षित रहेंगे तभी वे अपने बच्चों को भी सुरक्षित रख पाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले में टीकाकरण को लेकर महाअभियान का शुरुआत बीते जनवरी माह में हुआ था। पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मी , दूसरे में फ्रंट लाइन वर्कर और तीसरे चरण में 45 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण किया गया। चौथे चरण की शुरूआत एक जून से हुई। इसमें 18 साल से अधिक के लोगों का वैक्सीनेशन किया जा रहा है। डीएम श्री सिंह ने कहा कि तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए जिला प्रशासन 18 वर्ष से अधिक उम्र के हर नागरिकों को वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित कर रहा है। शत - प्रतिशत टीकाकरण को लेकर घर पर ही पंजीकरण के साथ वैक्सीन दिए जाने की व्यवस्था की गई है। जिला प्रशासन इस कार्य को गति देने के लिए टीका एक्सप्रेस का परिचालन भी कर रहा है।जिलाधिकारी श्री सिंह ने कहा कि बच्चों के स्वस्थ रहने के लिए उनके अभिभावकों का सुरक्षित होना जरूरी है। किसी कारणवश यदि बच्चे संक्रमित हुए तो उनकी देख - रेख माता - पिता को ही करनी पड़ेगी , क्योंकि बच्चों को अकेले अस्पताल में रोक पाना संभव नहीं होगा। बच्चों की देेख - रेख के दौरान अभिभावकों के संक्रमित होने का खतरा रहेगा , मगर टीकाकरण हो जाने से उनके लिए खतरा कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर माता - पिता पहले से ही कोरोना प्रतिरक्षित होंगे , तब बच्चों में भी संक्रमण की गुंजाइश कम होगी।

  डीएम श्री सिंह ने बताया कि टीकाकरण हो जाने के बाद शरीर में एंटीबॉडी बनने लगती है। इस स्थिति में जब अभिभावक प्रतिरक्षित हो जाएंगे , तब उनमें तीसरी लहर आने के पहले एंटीबॉडी बन चुकी होगी। इससे उनके संक्रमित होने का खतरा नगण्य हो जायेगा।


Input : Bibhuti Bhushan

Edited by : Abhishek Kr. Jha



Post Top Ad