Header Ad

header ads

बिहार के जमुई निवासी पूर्व आईएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह बने लोक सभा के नए महासचिव

जमुई (Jamui), 1 दिसंबर | सुशान्त : सेवानिवृत्त भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी उत्पल कुमार सिंह (IAS Utpal Kumar Singh) को सोमवार को एक वर्ष की अवधि के लिए लोकसभा का नया महासचिव नियुक्त किया गया.

लोक सभा स्पीकर ओम बिरला (Om Birla) ने पूर्व आईएएस उत्पल कुमार सिंह को लोक सभा सचिवालय और लोक सभा के महासचिव के पद पर नियुक्त किया है. उत्पल कुमार सिंह 1 दिसंबर 2020 से कैबिनेट सचिव रैंक और दर्जे में लोकसभा सचिवालय और लोकसभा के महासचिव का पदभार संभालेंगे.

उत्पल कुमार सिंह स्नेहलता श्रीवास्तव का स्थान लेंगे. इससे पहले उन्होने लोक सभा सचिवालय में सचिव के रूप में कार्य किया है.
उत्पल कुमार सिंह का जन्म बिहार (Bihar) के जमुई (Jamui) जिलान्तर्गत मलयपुर (Malayapur) गांव में हुआ है. वे उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्य सचिव भी रह चुके हैं. उनकी पढ़ाई झारखंड (Jharkhand) में हुई है. इतिहास से स्नातकोत्तर (MA) उत्पल कुमार सिंह बिहार मूल के पहले लोकसभा महासचिव बने हैं. महासचिव (General Secretary) का दर्जा कैबिनेट सेक्रेटरी (Cabinet Secretary) के बराबर होता है. अधिकारी (Officer) के रूप में अपनी कार्यशैली के कारण वे हमेशा सुर्खियों में रहे हैं.