गिद्धौर : गेहूं अधिप्राप्ति में किसानों को लग रहा बट्टा, मूकदर्शक बना विभाग - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, 15 December 2020

गिद्धौर : गेहूं अधिप्राप्ति में किसानों को लग रहा बट्टा, मूकदर्शक बना विभाग

 

गिद्धौर /Gidhaur (न्यूज़ डेस्क) :-  गिद्धौर प्रखंड में इन दिनों कृषि विभाग से जुड़े अधिकारी एवं कर्मियों के कार्यशैली से क्षेत्र के किसानो को खेती- बाड़ी में बट्टा लग रहा है, जिसकी सुधि लेने वाला कोई नही। स्थिति यह है कि विभाग के कर्मी पदाधिकारी इन दिनों गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र में किसान वर्ग के अन्नदाता बनने के सपने को ग्रहण लगाने पर उतारे हो गए हैं।  कृषि लाभान्वित योजनाओं के प्रति किसान वर्ग में जागरूकता लाने की दिशा में कृषि विभाग का ढुलमुल रैवैया इन दिनों गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र के किसानों में जागरूकता को कुंठित कर चुकी है, जिसके परिणास्वरूप अब तक गेंहू अधिप्राप्ति (2020-21) में एक ही आवेदन प्राप्त हुए हैं।



गौरतलब है कि, गिद्धौर में कार्यरत कृषि विभाग के कर्मियों द्वारा अनपढ़ किसानों को खेती बाड़ी व योजनाओं संबंधित जानकारी नही दिए जाने से प्रखण्ड क्षेत्र में कृषि का स्तर निचला पायदान में जा रहा है। जिसकी बानगी सहकारिता विभाग के वेबसाइट ओर अपलोड किए गए इस आंकड़ो पर देखी जा सकती है। आंकड़ों की माने तो, गिद्धौर प्रखंड क्षेत्र में कृषि को ले जागरूकता के अभाव में गेहूं अधिप्राप्ति को ले 08 पंचायतों में एक पंचायत कोल्हुआ से 01 रैय्यत कृषक ने गेंहू फसल बीज की अधिप्राप्ति को लेकर आवेदन दिया है, शेष अन्य पंचायतों में गेहूं अधिप्राप्ति की उपस्थिति शून्य है।

ज्ञात हो, जहां मौजूदा सरकार विभागीय योजना से लाभान्वित कराने की दिशा में प्रयत्नशील है, वहीं कर्मियों की कार्यशैली से नगण्य होती किसानों की अभिरुचि ने विभाग के अरमानों पर पलीता लगा दिया है।

Post Top Ad