बड़ी खबरें

चकाई : आज होगा 110 एकड़ में बने ईको पार्क का उद्घाटन, सम्भावित है CM का आगमन

 

【 News Desk | Abhishek Kumar Jha 】 :- जमुई के मानचित्र पर हरियाली की छटा बिखेरने के लिए चकाई (Chakai) प्रखण्ड को अवसर प्राप्त हुआ है। इसको लेकर देश के अनूठे ईको पार्क (Eco-Park) के रूप में चकाई-देवघर (Chakai-Deoghar) मार्ग स्थित माधोपुर में आज उद्घाटन को तैयार है। जमुई जिला प्रशासन (Jamui District Administration) के सौजन्य से वन विभाग द्वारा बनाये गए माधोपुर (Madhopur) के 110 एकड़ में बने इस "जैव विविधता उधान" का उद्घाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) द्वारा सम्भावित है। बताया जाता है कि निर्माणाधीन उक्त ईको पार्क को पर्यटक स्थल (Tourist Place) के रूप में विकसित करने की योजना बनाई गई है।

बता दें, चकाई के माधोपुर (Chakai/Madhopur) में स्थित यह पार्क 110 एकड़ में फैला है तथा इस पार्क में विभिन्न प्रजाति के लगभग 10000 वृक्ष एवं पौधे लगाये गए हैं। इन पौधों में औषधीय पौधे और सुगंध कराने वाले पौधे शामिल है। इस पार्क में आनेवाले लोगो को धार्मिक और अध्यात्मिक महत्व का भी अहसास होगा। बताया जाता है कि देश के विभिन्न हिस्से से फूल एवं फल तथा कीमती व सौंदर्य प्रदान करने वाले पौधे चिन्हित कर लगाए गए है। इस पार्क को वॉटनिकल रिसर्च सेंटर (Botanical Research Center) के रूप में विकसित करने की योजना है।


विदित हो, झारखंड (Jharkahand ) के देवघर (Deoghar) से 20km किलोमीटर पहले जमुई जिले के चकाई प्रखंड के माधोपुर के पास NH 333 के ठीक किनारे स्थित इस बायोडायवर्सिटी पार्क (Bio dieversity Park) को बनाने में चार साल का लंबा वक्त जरूर लगा है, पर इस पार्क में कार्बन फॉरेस्ट (Carbon Forest) और फ्रूट फॉरेस्ट के अलावा 277 की संख्या में कल्पवृक्ष भी लगाया गया है। इसके उद्घाटन पश्चात जमुई सहित प्रदेश के मानचित्र (Map of Bihar) पर विशेष पर्यटक स्थल के रूप में इसकी पहचान स्थापित हो सकेगी।

इधर, उक्त उद्घाटन कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशाशन भी निरन्तर स्थल निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा ले रहे हैं। वहीं मुख्यमंत्री के संभावित आगमन व पार्क के विधिवत उद्घाटन को लेकर तैयारियां (Preparation) पूरी कर ली गई है।



No comments