Header Ad

header ads

कोरोना ने ले ली पर्व-त्योहारों की आहूति, खुशियां भी हुई काफूर

【 News Desk | अभिषेक कुमार झा 】:-

वैश्विक पटल पर अपना पांव पसार चुकी कोरोना वायरस (CoronaVirus) के प्रकोप से जिलेवासी भी भयाक्रांत हैं। कभी कोरोना से आजाद रहा जमुई (Jamui) आज इसकी जद में जकड़ता जा रहा है। जमुई जिले का कोई भी प्रखंड कोरोना के प्रकोप से अछूता नही है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग ने जिलेभर में 3 ही मौत की पुष्टि की है, पर   इस न दिखने वाले वायरस के डर से विभिन्न जाति-धर्म और सम्प्रदाय के पर्व-त्योहार बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। जमुई जिले में जब से कोरोना ने दस्तक दी है, तब से लेकर आज तक मनाये जाने वाले किसी भी धर्म के पर्व त्योहारों में  खुशी एवं उत्सवी माहौल नहीं देखा गया। देखते ही देखते कई पर्व-त्योहारों की खुशियां कोरोना की भेंट चढ़ गयी। इसके आलावे जितने भी पर्व त्योहार हैं, उसकी खुशियां भी काफूर होने के आसार दिखाई दे रहे हैं।


मई महीने से अगस्त महीने तक के मुख्य व्रत-त्योहार :-

07 मई : बुद्ध पूर्णिमा
22 मई :  वट सावित्री पूजन
25 मई : ईद -उल -फितर
05 जून : पर्यावरण दिवस (सार्वजनिक आयोजन)
21 जून :  विश्व योग दिवस (सार्वजनिक आयोजन)
06 जुलाई : श्रावण माह की पहली सोमवारी
25 जुलाई : नाग पंचमी
01 अगस्त : बकरीद
03 अगस्त : रक्षा बंधन
11-12 अगस्त : जन्माष्टमी
15 अगस्त : स्वतंत्रता दिवस (राष्ट्रीय त्योहार)
21 अगस्त : हरितालिका तीज़ व्रत
30 अगस्त : मुहर्रम (ताज़िया)

गिद्धौर में जन्माष्टमी की रौनक पड़ गयी फीकी :-

कभी जन्माष्टमी (Janmashtami) के अवसर पर कान्हा के जयकारे से गूंजने वाला गिद्धौर (Gidhaur) इस वर्ष मौन रहेगा। समिति के सदस्यों की मानें तो इस बार की जन्माष्टमी सादगी पूर्ण रहेगी।  संक्रमण के खतरे को भांपते हुए  जन्माष्टमी की रौनक फीकी पड़ गयी है।

सनद रहे, जमुई में कोरोना से संक्रमित पहला युवक की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा 11 मई 2020 को की गई थी।  इस अवधि में कई पर्व - त्योहार मनाये गए इनमे हिन्दू-मुस्लिम सम्प्रदाय के भी पर्व त्योहार शामिल थे, जो मनाये गए लेकिन उनकी खुशियों में कोरोना को लेकर सरकारी दिशा-निर्देशों की जंजीर जकड़ दी गई। इसके साथ ही अगस्त (August) माह में हिन्दू व मुस्लिम समुदाय के भी मुख्य पर्व त्योहार सहित राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) शामिल है, जिसपर कोरोना संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है।