सोनो : डाक सह बैंकिंग सेवाएं 5 महीने से बदहाल, उदासीन हैं जिम्मेदार - gidhaur.com : Gidhaur - गिद्धौर - Gidhaur News - Bihar - Jamui - जमुई - Jamui Samachar - जमुई समाचार

Breaking

A venture of Aryavarta Media

Post Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, 11 August 2020

सोनो : डाक सह बैंकिंग सेवाएं 5 महीने से बदहाल, उदासीन हैं जिम्मेदार

Sono News (किशोर कुणाल) :- सोनो स्थित उप डाकघर की हालत दिन प्रतिदिन बद से बदतर होती जा रही है। इस उप डाकघर में तकनीकी समस्याओं के कारण आए दिन कामकाज ठप रहता है, जिसके कारण ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। बीते दो मार्च से ही इस उप डाकघर का लिंक फैल है। उप डाकपाल द्वारा वरीय अधिकारियों को सूचना दे दी गई है, पर डाक विभाग के आलाधिकारी समस्या के निराकरण में उदासीनता बरत रहे हैं। डाक विभाग के अधिकारी इसे बीएसएनएल की समस्या बताकर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं लेकिन इस समस्या के निदान की व्यवस्था नहीं कर रहे हैं।डाक विभाग के इस उदासीन रवैया से ग्राहकों में काफी नाराजगी देखी जा रही है। बता दें सोनो स्थित उप डाकघर को बीएसएनएल के द्वारा लिंक उपलब्ध करवाया जा रहा था,लेकिन बीएसएनएल के एसडीओ की मानें तो सड़क निर्माण के कारण झाझा से सोनो के बीच कई जगह केवल डैमेज हो गया है, जिससे लिंक की समस्या हुई है। एसडीओ ने इस समस्या के तत्काल निराकरण में असमर्थता जताई। एयरटेल की थ्री जी डोंगल से डाकघर को लिंक उपलब्ध करवाया गया था, लेकिन वह भी बंद हो गया। फोर जी डोंगल उपलब्ध करवाने में विभाग द्वारा सरकारी प्रक्रिया का हवाला दिया जा रहा है, जिसके कारण इस उप डाकघर में कामकाज ठप पड़ा है। ग्राहक हर दिन डाक सह बैंकिंग सेवाओं के लिए इस उप डाकघर में आते हैं लेकिन लिंक फेल की सूचना मिलने पर मायूस होकर वापस लौट जाते हैं। डाक सेवाओं के लिए लोगों को झाझा तक की दूरी तय करनी पड़ती है तो वही बैंकिंग सेवा के लिए इस डाकघर में निकासी या जमा की राशि पर्ची पहले भर कर देनी होती है। कर्मी उसे लेकर जमुई स्थित ब्रांच जाते हैं जहां से निकासी की जाती है फिर अगले दिन ग्राहक को बुलाकर भुगतान किया जाता है। कोरोना काल में  यातायात के साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण जिला मुख्यालय तक कर्मियों को आने जाने में परेशानी हो रही है। ऐसे में बैंकिंग सेवाएं पूरी तरह बंद है। डाक विभाग की इस लापरवाही के प्रति ग्राहकों में काफी असंतोष है। साथ ही विभागीय पदाधिकारियों के प्रति ग्राहकों का आक्रोश दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। ग्राहक रमेश कुमार, सीताराम सिंह, संजीव सिंह, राजन यादव, मिथिलेश शर्मा आदि ने कहा कि अगर इस उप डाकघर में लिंक फेल की समस्या को दूर नहीं किया गया तो बाध्य होकर उपडाकघर में तालाबंदी की जाएगी।

-

इस सन्दर्भ में पूछे जाने पर सोनो के उप डाकपाल उमेश राव ने बताया कि डाकघर में हो रही तकनीकी समस्याओं से वरीय अधिकारियों को अवगत करवाया जा चुका है।



Post Top Ad