Header Ad

header ads

देवघर : तीन रेलवे ओवर ब्रिज एवं चित्रा कोयलियरी के जमीन अधिग्रहण से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक आयोजित





देवघर (Deoghar) :

उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में देवघर जिलान्तर्गत बन रहे तीन रेलवे ओवर ब्रिज एवं चित्रा कोयलियरी के जमीन अधिग्रहण से संबंधित महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन शुक्रवार को समाहरणालय सभागार में किया गया। इस दौरान उपायुक्त द्वारा देवघर जिला में बन रहे तीन रेलवे ओवर ब्रिज - सत्संग नगर देवघर, नावाडीह एवं मधुपर के कार्य के अद्यतन स्थिति से अवगत हुए तथा पथ प्रमंडल देवघर के कार्यपालक अभियंता एवं रेलवे के अधिकारी को निदेशित किया गया कि अधिग्रहित जमीन पर निर्माण कार्य कराने में जो भी समस्याएं आ रही है उसका एक दूसरे के साथ समन्वय स्थापित करते हुए समाधान करा लें ताकि जल्द से जल्द रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य को पूर्ण किया जा सके।

इस दौरान उपायुक्त ने सत्संग नगर रेलवे ओवर ब्रिज के निर्माण क्षेत्र में आ रहे बिजली के खंभों एवं तारो को तथा पेयजलापूर्ति से संबंधित पाइप लाइन को 20 दिनों के अंदर अन्यत्र स्थांतरित करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई कि मधुपर (Madhupur) रेलवे ओवर ब्रिज में जमीन अधिग्रहण से संबंधित तैयारियां लगभग पूर्ण हो चुकी है जल्द ही वहां आगे का कार्य प्रारंभ किया जाएगा।

इसके अलावे उपायुक्त द्वारा ईसीएल चित्रा अंतर्गत जमीन अधिग्रहण के मामलों की समीक्षा करते हुए जानकारी दी गई कि ईसीएल चित्रा में उत्पादन बढ़ाने हेतु पूर्व से चयनित गांवों के जमीन अधिग्रहण कार्य में कठिनाई आ रही है। इसको लेकर समीक्षा के क्रम में उपायुक्त ने जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को निर्देशित किया कि जमीन अधिग्रहण एवं मुआवजे की राशि देने हेतु विभाग से पत्राचार कर मार्गदर्शन प्राप्त कर ले एवं उसके आधार पर आगे का कार्य प्रारंभ करे, ताकि लाभुकों को मुआवजा देने में किसी प्रकार की समस्या उत्पन्न न हो।

बैठक में उपरोक्त के अलावे वन प्रमंडल पदाधिकारी प्रेमजीत आनंद, अपर समाहर्ता चंद्रभूषण प्रसाद सिंह, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी उमाशंकर प्रसाद, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल, रेलवे के अधिकारी, ईसीएल चित्रा के अधिकारी उपस्थित थे।