बड़ी खबरें

झारखंड : रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी से होगा कोरोना मरीजों का इलाज, सीएम करेंगे शुभारंभ



रांची (Ranchi) : झारखंड (Jharkhand) वासियों के लिए इस संकट की घड़ी में एक अच्छी खबर यह है कि अब राज्य में कोरोना (Corona) के कहर को रोकने के लिए प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) से इलाज की शुरुआत राज्य सरकार (Jharkhand Government) करने जा रही है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितिन मदन कुलकर्णी ने रिम्स (RIIMS) के निदेशक डॉ. मंजू गाड़ी को पत्र लिखकर यह सूचित किया है कि रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत की जाएगी।

रिम्स में प्लाज्मा थेरेपी की शुरुआत 28 जुलाई से की जाएगी, जिसका शुभारंभ राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren) खुद करेंगे। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली गई है।

बता दें, प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का इलाज करने की प्रक्रिया कई राज्यों के द्वारा अपनायी जा रही है। यह प्रयोग कई मरीजों पर सफल भी हो रहा है। इसीलिए आईसीएमआर (ICMR) ने भी इस प्रयोग को ट्रायल के तौर पर इस्तेमाल करने की इजाजत दी है। प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से मरीजों के ठीक होने के बेहतर दर को देखते हुए झारखंड सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने अब यह तय किया है कि राजधानी में भी कोरोना के मरीजों का इलाज प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से किया जाएगा।

No comments