बड़ी खबरें

जमुई डीएम बोले, यथावत रहेगा लॉक डाउन, प्रवासियों पर रहेगी नजर



न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के तीसरे चक्र की घोषणा होने के बाद जनुई जिले भर में इसके आगे की रणनीति तैयार करने के लिए जमुई डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने समाहरणालय में प्रेस वार्ता आयोजित कर पत्रकारों को सम्बोधित किया।


डीएम ने कहा कि अब लॉक डाउन की अवधि 17 मई तक रहेगा। इस तीसरे दौर के लॉकडाउन में जमुई को ग्रीन जॉन कायम रखने के लिए सतर्कता जरूरी है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जमुई में लॉक डाउन की स्थिति यथावत रहेगी। न तो इसमें कुछ बदलाव होगा और न ही इसमे संसोधन के लिए राज्य सरकार द्वारा कोई निर्देश दिए गए हैं।

*- बाहर से आने वाले लोगों के लिए क्वेरेंटीन की है व्यवस्था -*

डीएम ने कहा कि साउथ, सहित भारत के अन्य हिस्सों से आने वाले लोगों के लिए आईसोलेशन वार्ड की व्यवस्था की गई है। सिर्फ छात्र वर्ग को होम क्वेरेंटीन में रखा जाएगा। इसके लिए प्रखंड में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर पर ही उन्हें 21 दिनों तक विशेष निगरानी में रखा जाएगा। इस अवधि में उनके लिए भोजन, पानी और अन्य जरूरत की सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

देखिए वीडियो >>
                           


*- सीमित समय के लिए खुलेंगे बाजार -*

डीएम धर्मेन्द्र कुमार ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुएं एवं सामान्य जरूरतों की दुकाने पूर्ववत 6:00 बजे सुबह से शाम 6:00 बजे शाम तक खुलेंगी। इसके साथ स्कूल, कॉलेज ,शॉपिंग मॉल अगले आदेश तक बंद ही रहेंगे।

*- राशन कार्ड धारियों को मिल रही है सहायता राशि -*

डीएम ने कहा कि जमुई जिले के 2 लाख 61 हजार राशन कार्ड धारियों को 1000 रुपये की सहायता राशि उनके बैंक अकॉउंट में दी जा रही है। अब तक कुल 1 लाख 80 हजार कार्ड धारकों को यह राशि मिल चुकी है। गठित टीम शेष लोगों के घर जाकर आवश्यक कागजात एकत्रित कर इसके लिए प्रयासरत हैं। डीएम ने बताया कि जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उनकी सूची जीविका द्वारा तैयार की जा रही है।

 *- सहायता एप्प से भी हुआ राशि का भुगतान -*

जिलाधिकारी ने कहा कि बिहार के लोग जो बाहर फंसे हुए हैं, उन्हें सहायता ऐप के माध्यम से सरकार 1000 रुपये दे रही है। जमुई जिले के लोग कुल 49 हजार आवेदन किये गए है, जिसमे से अवैध रूप से आये 29000 आवेदनों को एक्सेप्ट कर दिया गया है।

*- गौरव अल्ट्रासाउंड का होगा पुनर्निरीक्षण -*

डीएम ने कहा कि गौरव जाचघर के जुड़े लोगों का सैंपल फिर से भेजा जाएगा। हालांकि पिछले बार का रिपोर्ट नेगेटिव है, पर सुरक्ष की दृष्टिकोण से ये जांच आवश्यक है।

*- मौके पर ये रहे मौजूद -*

इस प्रेस वार्ता में डीएम धर्मेन्द्र कुमार, एसपी डॉ. एनामुल हक मेंगनू, डीएसपी राम पुकार सिंह, एसडीओ लखिन्द्र पासवान, डीपीआरओ भीम शर्मा आदि मौजूद थे।