बड़ी खबरें

बिहार में शिक्षकों ने हड़ताल खत्म की, हड़ताल के दौरान का वेतन भी मिलेगा


न्यूज़ डेस्क (शुभम मिश्र) :-  बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति एवं माध्यमिक शिक्षक संघ की शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक हुई। इस बैठक में महीनों से चल रहे शिक्षकों की हड़ताल खत्म करने का फैसला लिया गया। वहीं दोनों शिक्षक संघ ने भी हड़ताल खत्म करने की घोषणा कर दी है।

खैरा में हड़ताल पर शिक्षक, (फाइल फोटो)

इस बैठक में तय हुआ कि हड़ताल की अवधि का वेतन भी शिक्षकों को दिया जाएगा एवं उस दौरान उन पर की गई कार्रवाई भी वापस ली जायेगी।सूत्रों से पता चला है कि शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा के नेतृत्व में आज बैठक हुई थी। जिसमें शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव आर.के महाजन, बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति एवं माध्यमिक शिक्षक संघ के नेता क्रमशः व्रजनंदन शर्मा एवं केदारनाथ पांडेय भी शामिल हुए थे।जिसके बाद यह तय किया गया कि हड़ताल को खत्म किया जाए।इस दौरान वेतन देने की बात पर ; सरकार ने कहा कि हड़ताल अवधि का वेतन विद्यालय खुलने पर छुट्टी एवं रविवार के दिन कार्य सामंजन करने की शर्त पर दिया जायेगा। कल से चार लाख शिक्षक हड़ताल खत्म कर अपने कार्यक्षेत्र में योगदान करेंगे एवं जिस जगह पर उन्हें पदस्थापित किया जायेगा वहां पर अपना योगदान देंगे। शिक्षकों की कई मांगों पर सरकार द्वारा लॉकडाउन के बाद विचार किया जाएगा।


विदित हो कि बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के आह्वान पर प्राथमिक शिक्षकों ने 17 फरवरी से एवं बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के आह्वान पर माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों ने 25 फरवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल किया था।विदित हो कि इनकी हड़ताल समान काम समान वेतन सहित विभिन्न मांगों को लेकर के थी।