बड़ी खबरें

सामाजिक दायित्वों के तहत गरीब लोगों की सहायता के लिए आगे आया है जदयू का यह सिपाही


पटना | अनूप नारायण :
पटना के जक्कनपुर थाना अंतर्गत पोस्टल पार्क का माँ हाउस बिहार के कद्दावर जदयू नेता छोटू सिंह का आवास है विगत 9 दिनों से इस आवास के गेट पर सुबह-शाम उनके तरफ से जरूरतमंद लोगों को अनाज सब्जियां बाँटी जा रही है. आपके साथ लोगों को सैनिटाइजर मास्क.व साबुन भी दिए जा रहे हैं. जदयू नेता अरविंद कुमार सिंह उर्फ छोटू सिंह अपने निजी कोष से लोगों की सहायता के लिए आगे आए हैं वे बताते हैं कि संकट की इस घड़ी में पीड़ित मानवता की सेवा ही सबसे बड़ा धर्म है.
राज्य सरकार पूरी ईमानदारी के साथ काम कर रही हैं और इस संकट की घड़ी में सभी लोगों का दायित्व बनता है कि अपने घरों के अंदर सुरक्षित रह कर सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन कर सरकार का सहयोग कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि लॉक डाउन होने के कारण हजारों गरीब परिवारों के सामने उनके इलाके में भुखमरी की स्थिति पैदा हो गई थी सूचना मिलने के बाद  जो कुछ उन लोगों के लिए हो सकता था करने का प्रयास किया है. उनके यहां लोगों को खाने पीने की सूखी वस्तुएं आटा चावल दाल सब्जी और असहाय लोगों को नगद राशि भी सहायता के रूप में दी जा रही है. छोटू सिंह कहते हैं कि पूरे लॉक टाउन अवधि में यह अभियान चलता रहेगा.बिहार के युवा नेताओं में  सदैव सुर्खियों में रहने वाले अरविंद कुमार सिंह उर्फ छोटू सिंह बिहार के राजनीति में एक चर्चित चेहरे हैं मूल रूप से बलिया के रहने वाले छोटू सिंह ने बिहार(पटना) को इतना कार्यक्षेत्र बनाया वर्ष 1994 में लालू यादव के अगुवाई वाले जनता दल से अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत करने वाले छोटू सिंह ने बिना किसी राजनीतिक विरासत के अपने दम पर अल्प समय में ही राष्ट्रीय फलक तक अपनी पहचान बनाई .
फिलवक्त यह जनता दल यूनाइटेड में है तथा बिहार राज्य नागरिक परिषद के महासचिव भी रह चुके है.राजनिति को समाज सेवा का पर्याय मानने वाले छोटू सिंह की लोकप्रियता उनके समकक्ष के नेताओं से ज्यादा है इसके पीछे कारण भी है निस्वार्थ भावना से लोगों की सेवा करने में यह सदैव तत्पर रहते हैं चाहे किसी को किसी भी तरह की आवश्यकता हो  बिना किसी को बताए पर्दे के पीछे से यह लोगों की सहायता करते हैं उनका कहना है कि राजनीति उनके लिए समाज सेवा ही है. जनता दल यूनाइटेड  के बिहार प्रदेश अध्यक्ष
 वशिष्ठ नारायण सिंह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ललन सिंह आरसीपी सिंह को अपना आदर्श मानने वाले छोटू सिंह कई सारे सामाजिक संगठनों के अग्रणी सदस्य भी है. बिहार की सक्रिय राजनीति में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले छोटू सिंह समाज सेवा के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहे है दर्जनों सामाजिक संगठनों से जुड़े हुए है. पीड़ित मानवता की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहते है. इनके नेतृत्व में पटना में शोषित दलित पीड़ितों के लिए सदैव स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया जाता है खुद को नीतीश कुमार का हनुमान बताने वाले छोटू सिंह कहते हैं कि वर्तमान राजनीतिक संदर्भ में नीतीश कुमार ही अकेले से जन नेता उनकी नजरों में कार्यकर्ताओं का मान सम्मान है वे कार्यकर्ताओं के आत्मसम्मान को जगाते हैं.
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के न्याय के साथ विकास शराबबंदी दहेज उन्मूलन जैसे लोकप्रिय कार्यक्रमों को जन-जन तक पहुंचाने में भी छोटू सिंह का अहम योगदान है राज्य के युवाओं में इनकी अच्छी खासी पकड़ भी है सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय है।