बड़ी खबरें

गिद्धौर : जन वितरण व्यवस्था से त्रस्त उपभोक्ताओं ने SDO से की लिखित शिकायत

 【न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】:-

समाज के निम्न स्तर पर अपने जीवन का गुजर बसर कर रहे लोगों के लिए खाद्य आपूर्ति विभाग खाद्यान मुहैया कराने के लिए जन वितरण प्रणाली के बेहतर प्रबन्धन की कवायद में पुरजोर प्रयास कर रही है, ताकि हर गरीब-गुरबों को सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना का अक्षरशः लाभ मिल सके। इसके लिए जिले से लेकर प्रखंड तक खाद्यान उपलब्ध कराने के लिए दर्जनों पीडीएस दुकानों को अनुज्ञप्ति प्रदान की गई ताकि प्रत्येक व्यक्ति को इसका लाभ मिल सके, लेकिन सरकार के इतने प्रयासों के बावजूद भी के इन दिनों गिद्धौर प्रखण्ड में  लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है, जिसका अन्दाजा सेवा पंचायत के जन वितरण प्रणाली में बरती जा रही अनियमितता को देखकर साफ लगाया जा सकता है।



- क्या है मामला -

जिले के गिद्धौर प्रखंड अंतर्गत सेवा पंचायत के जन वितरण प्रणाली के विक्रेता गुड्डू कुमार द्वारा विभाग द्वारा निर्धारित स्थल पर दुकान संचालित न कर मनमाने तरीके से अन्य स्थल पर दुकान के संचालन के कारण पीडीएस लाभ से वंचित हो रहे ग्रामीणों ने जिला अनुमंडल पदाधिकारी लिखित शिकायत कर विभाग द्वारा चिन्हित स्थल पर ही दुकान संचालित करवाने की गुहार लगाई है। ग्रामीणों ने अपने शिकायती आवेदन में कहा है कि सरकार ने नई पीडीएस व्यवस्था के तहत सेवा पञ्चायत के संसारपुर गाँव के नाम खाद्यान आवंटण के लिए गुड्डू कुमार को जन वितरण दुकान आवंटित किया, लेकिन उक्त दुकानदार द्वारा मनमाने ढंग से दुकान संचालित करने के कारण संसारपुर गांव के दर्जनों  उपभोक्ता पीडीएस लाभ से वंचित हो जा रहे हैं। उन्हे सरकार के इस महत्वकांक्षी योजना का लाभ नही मिल पा रहा है। मामले को लेकर ग्रामीणों ने जिला अनुमंडल पदाधिकारी से बकाये खाद्यान को दिलाने की दिशा में गुहार लगाई है।

- ग्रामीणों का है कहना -

 इस व्यवस्था से त्रस्त संसारपुर गांव के ग्रामीण नरेश यादव, ब्रह्मदेव यादव, प्रमोद तुरी, वंदना देवी, पंचा देवी, जयमाला देवी, रीता देवी, विमली देवी, सुनीता देवी, अनिता देवी, उषा देवी, कुन्ती देवी, अशोक तुरी, मूषो तुरी, महेश तुरी, गोपाल शर्मा, टनू पासवान, रिझन पासवान, सालिक दास, महेश दास, गोपाल शर्मा सहित दर्जनों ग्रामीण बताते हैं कि दिसम्बर माह में ही पॉश मशीन से वितरण के बाद दर्जनों पीडीएस कार्डधारियों ला उठाव नहीं हो पाया है, जब भी लाभुक जन विक्रेता गुड्डू कुमार से खाद्यान मांगने जाते हैं तो उनका उठाव हो जाने की बात कही जाती है।

- जन प्रतिनिधियों ने की अनुशंसा -

लोक शिकायत से जुड़े इस मामले को गंभीरता से लेते हुए प्रखंड प्रमुख शम्भू कुमार केशरी, सेवा पंचायत समिति सदस्या अनिता देवी सहित वार्ड नं. 14 की वार्ड सदस्या मीणा देवी ने भी इस समस्या के निदान के लिए विभाग को दिए गए उक्त लिखित शिकायत पर अनुशंसा की है।