बड़ी खबरें

जमुई : बाल विवाह व दहेज प्रथा उन्मूलन के लिए जागरूकता रथ रवाना

न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :-

शनिवार को जमुई समाहरणालय के प्रांगण से महिला विकास निगम पटना से आए हुए नुक्कड़ नाटक मंडली मंथल कला परिषद को जिला कल्याण पदाधिकारी भवानंद राय के द्वारा झंडी दिखाकर शुभारंभ किया गया।  कार्यक्रम में महिला विकास निगम के समन्वयक  मिथिलेश्वर वर्मा, आनंद सहाय और प्रीयतम मिश्रा उपस्थित रहे।


कार्यक्रम से सन्दर्भ में जानकारी साझा करते हुए डब्ल्यू डी सी मिथिलेश्वर वर्मा ने बताया कि जमुई जिला बाल विवाह के क्षेत्र में प्रतिशत के आधार पर बिहार में अपना दूसरा स्थान रखता है।  अतः बाल विवाह और दहेज प्रथा के उन्मूलन हेतु या प्रतिशत को कम करने के लिए महिला विकास निगम के द्वारा जागरूकता के कार्यक्रम नियमित किए जाते रहे हैं।  उन्होंने बताया कि बाल विवाह और दहेज प्रथा हमारे जिले में प्राचीन काल से ही अपना जड़ जमाये हुए हैं। इसके होने वाले दुष्परिणाम से ये जमुई निरन्तर जलता रहा है।
बाल विवाह एवं दहेज प्रथा को लेकर यह मंथन नाटक मंडली जमुई जिले के लक्ष्मीपुर व बरहट प्रखंड के सभी पंचायतों में घूम घूम कर 8 मार्च तक इस सामाजिक कुरीति के खिलाफ संदेश पहुंचाने और इससे होने वाले दुष्परिणामों से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अवगत कराने का काम करेंगे।