बड़ी खबरें

गिद्धौर : भूकंपरोधी मकान बनाने को राजमिस्त्रियों का 6ठे दिन प्रशिक्षण जारी




न्यूज़ डेस्क | अभिषेक कुमार झा】 :-

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा प्रायोजित राज मिस्त्रियों के सात दिवसीय प्रशिक्षण कुशल प्रशिक्षकों द्वारा दिये जाने का सिलसिला छठा दिन जारी रहा।

प्रशिक्षण दे रहे ई. प्रशान्त सिंह ने प्रशिक्षण को संबोधित करते हुए कहा कि भूकंप होने से जान माल की क्षति होती है तथा एक भयावह स्थिति पैदा हो जाती है। इसलिए बदले परिस्थिति में आपदा प्रबंधन भूकंप रोधी भवन के निर्माण हेतु रेट्रोफिटिग अपनाने को कहा। श्री सिंह ने राज मिस्त्रियों को आम लोगों को भी भूकंपरोधी मकान बनाने के लिए प्रेरित करने का आह्वान किया गया। बीते 5 फरवरी से शुरू हुए इस प्रशिक्षण में ट्रेनिंग इंचार्ज ई. राजनारायण, ई. प्रशांत सिंह व ट्रेनर गया प्रजापति द्वारा संयुक्त रूप से भूकंप रोधी मकान बनाने के लिए ईंट भिगोने, ले आउट, कवर ब्लाक बनाने, सीमेंट बालू के बने मसाला खपत करने का समय सारणी, आरसीसी भूकंपरोधी बैंड बांधने आदि का गुर सिखाया। इसके अलावे कम खर्च में भूकंपरोधी किफायती घर बनाने के तरीके की जानकारियां साझा की गई।
बता दें, प्रखंड क्षेत्र से चयनित 30 राजमिस्त्रियों को आपदा विभाग द्वारा ये प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसके लिए प्रत्येक राजमिस्त्रियों को 700 रुपये प्रतिदिन के अनुसार से प्रशिक्षणोप्रान्त चेक प्रदान किया जाएगा।